News Nation Logo
Banner

गोल्ड ज्वैलरी (Gold Jewellery) खरीदने जा रहे हैं तो ये खबर जरूर पढ़ लें, नहीं तो लग जाएगा चूना

Gold Rate Today: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दिल्ली में कुछ ज्वैलर्स (Jewellers) सोने में एक खास तरह का पाउडर मिलाकर (Gold Adulteration)बिक्री कर रहे हैं.

By : Dhirendra Kumar | Updated on: 14 Oct 2019, 03:20:28 PM
Gold Rate Today 14th October

Gold Rate Today 14th October (Photo Credit: फाइल फोटो)

दिल्ली:

त्यौहारों का सीजन (Festive Season) शुरू हो चुका है और उसी के साथ ही सोने की ज्वैलरी (Gold Jewellery) की मांग भी बढ़ने लग गई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मांग बढ़ने के साथ ही सोने (Gold Rate Today) की ज्वैलरी में घपलेबाजी की खबरें भी मिलनी शुरू हो चुकी है. दरअसल, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दिल्ली में कुछ ज्वैलर्स (Jewellers) सोने में एक खास तरह का पाउडर मिलाकर (Gold Adulteration)बिक्री कर रहे हैं. जानकारों का कहना है कि यह पाउडर सोने में पूरी तरह से मिल जाता है और खूब जांच परख करने के बाद भी पता नहीं चल पाता है.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today 14th Oct, 2019: सोने-चांदी में आज आ सकती है गिरावट, एक्सपर्ट जता रहे हैं आशंका, देखें टॉप ट्रेडिंग कॉल्स

मिल रही है शिकायत
चांदनी चौक के कूचा महाजनी में द बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के प्रेसिडेंट योगेश सिंघल (Yogesh Singhal) के मुताबिक उनको ऐसी कुछ शिकायतें सुनने में मिल रही हैं. हालांकि उन्होंने कहा है कि ग्राहक ज्यादा डिस्काउंट (Discount) और लकी ड्रॉ के लालच नहीं आएं और जाने समझे ज्वैलर्स के ही पास से ज्वैलरी खरीदें. जानकारी के मुताबिक सीमेंट जैसा दिखने वाला यह पाउडर विदेशों से मंगाया जा रहा है. जानकारों का कहना है कि शुरुआत में इस पाउडर का इस्तेमाल सिर्फ चेन में हो रहा था लेकिन हाल के दिनों में अन्य ज्वैलरी में भी इसकी मिलावट किए जाने की सूचनाएं मिल रही हैं.

यह भी पढ़ें: सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission): महंगाई भत्ता के बाद नरेंद्र मोदी सरकार ने ट्रांसपोर्ट अलाउंस को लेकर किया बड़ा फैसला

धोखेबाजों से कैसे बचें
जानकारों का कहन है कि ग्राहकों को सिर्फ हॉलमार्क ज्वैलरी ही खरीदनी चाहिए. इसके अलावा सस्ती ज्वैलरी के लालच में भी ग्राहकों को नहीं आना चाहिए. बता दें कि हॉलमार्क ज्वैलरी शुद्धता की गारंटी देती है. ग्राहकों को ज्वैलर्स से हमेशा बिल जरूर लेना चाहिए. साथ ही उस बिल के ऊपर सोने की शुद्धता का भी जिक्र होना बेहद जरूरी है. ग्राहकों को दुकानदार से हमेशा पक्की रसीद ही लेना चाहिए. गोल्ड ज्वैलरी खरीदते समय शुद्धता का सर्टिफिकेट लेना ना भूलें. सर्टिफिकेट में गोल्ड की कैरेट क्वॉलिटी की भी जरूर जांच कर लेनी चाहिए.

First Published : 14 Oct 2019, 03:20:28 PM

For all the Latest Business News, Gold-Silver News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×