logo-image

Gold Rate Today: अगर आप सोना खरीदने जा रहे हैं तो यहां चेक कर लें आज का रेट

Gold Rate Today: इस बार कोरोना वायरस महामारी और अर्थव्यवस्था पटरी पर नहीं होने की वजह से स्थितियों में काफी बदलाव आ गया है जिसकी वजह से धनतेरस के मौके पर सोने की खरीदारी कम रहने की आशंका है.

Updated on: 12 Nov 2020, 05:55 PM

नई दिल्ली:

Dhanteras 2020: अगर आप सोना (Gold Rate Today) खरीदने की योजना बना रहे हैं तो यह खबर आपको जरूर पढ़ लेनी चाहिए. दरअसल, दिवाली से पहले धनतेरस के मौके पर सोने की ज्वैलरी खरीदने को शुभ माना जाता है. ज्वैलर्स भी हर साल धनतेरस का बड़ी बेसब्री इंतजार करते हैं, क्योंकि इस मौके पर भारी मात्रा में ज्वैलरी की बिक्री होती है. हालांकि इस बार कोरोना वायरस महामारी और अर्थव्यवस्था पटरी पर नहीं होने की वजह से स्थितियों में काफी बदलाव आ गया है जिसकी वजह से धनतेरस के मौके पर सोने की खरीदारी कम रहने की आशंका है. 

यह भी पढ़ें: Dhanteras Diwali 2020: पिछले 1 साल में चांदी ने दिया रिकॉर्ड 35.50 फीसदी का रिटर्न

कारोबार में 50 फीसदी से ज्यादा की गिरावट की आशंका
कूंचा महाजनी में बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के प्रमुख योगेश सिंघल के मुताबिक कोरोना वायरस महामारी की इस बार अर्थव्यवस्था में मंदी है जिसकी वजह से धनतेरस पर ग्राहकों की आवाजाही में काफी कमी देखने को मिल रही है. उनका कहना है कि पिछले साल की तुलना में इस बार कारोबार में 50 फीसदी से ज्यादा की गिरावट देखने को मिल रही है.

यह भी पढ़ें: Dhanteras 2020: धनतेरस पर शुभ निवेश, इन पांच तरीके से करें सोने में खरीदारी

गौरतलब है कि पुरानी दिल्ली के चांदनी चौक इलाके में स्थित कूंचा महाजनी ज्वैलरी का काफी बड़ा बाजार माना जाता है. जानकारी के मुताबिक मुंबई में 24 कैरेट (999) सोने का भाव 52 हजार रुपये (जीएसटी सहित) चल रहा है, जबकि 22 कैरेट सोने (बगैर जीएसटी) का भाव 49 हजार रुपये चल रहा है.  दिल्ली की बात करें तो दिल्ली में 24 कैरेट (999) सोना 52,500 रुपये (जीएसटी सहित) और 24 कैरेट सोना (995) 52,200 रुपये प्रति दस (जीएसटी सहित) ग्राम चल रहा है. 

यह भी पढ़ें: Dhanteras Diwali 2020: जानिए 2010 से अबतक धनतेरस-दिवाली पर कैसा रहा सोने (Gold) का सफर

एक साल में सोने ने दिया 30 फीसदी का रिटर्न
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कोरोना वायरस महामारी की वजह से दुकानों में भीड़ काफी कम है. इसके अलावा ग्राहक पिछले बार की तुलना में हल्की ज्वैलरी ही खरीद रहे हैं. बता दें कि इस साल मौजूदा धनतेरस और दिवाली में 2019 के मुकाबले सोने ने करीब 30 फीसदी का रिटर्न दिया है. वहीं एक साल में चांदी ने निवेशकों को मालामाल कर दिया है. निवेशकों ने इस दौरान चांदी में करीब 35.50 फीसदी का रिटर्न हासिल किया है. मौजूदा समय में चांदी का भाव 63 हजार रुपये  प्रति किलोग्राम के आस-पास चल रहा है.