logo-image

Gold Rate Today: आर्थिक मंदी की आशंका से बढ़ी सोने की चमक

Gold Rate Today: कॉमेक्स पर पीली धातु में दो सप्ताह के ऊंचे स्तर पर कारोबार चल रहा था. कॉमेक्स पर सोमवार को सोने के जून अनुबंध में 44.80 डॉलर यानी 2.72 फीसदी की तेजी के साथ 1,690.50 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार चल रहा था.

Updated on: 07 Apr 2020, 06:58 AM

नई दिल्ली:

Gold Rate Today: कोरोना वायरस (Coronavirus) के कहर से पूरी दुनिया में मचे कोहराम के बीच गहराते आर्थिक मंदी (Economic Recession) की आशंकाओं से पीली धातु (Gold) की चमक बढ़ गई है. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोमवार को लगातार चौथे दिन सोने में तेजी देखने को मिली थी. कॉमेक्स (COMEX) पर पीली धातु में दो सप्ताह के ऊंचे स्तर पर कारोबार चल रहा था.

यह भी पढ़ें: भारत में मार्च के दौरान खाद्य तेल के इंपोर्ट में भारी गिरावट, जानिए क्या है वजह

अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार कॉमेक्स पर सोमवार को सोने के जून अनुबंध में 44.80 डॉलर यानी 2.72 फीसदी की तेजी के साथ 1,690.50 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार चल रहा था, जबकि इससे पहले दिनभर के कारोबार के दौरान 1,695.90 डॉलर प्रति औंस तक उछला जोकि 25 मार्च के बाद का सबसे उंचा स्तर है जब सोने का भाव 1,698 डॉलर प्रति औंस तक उछला.

यह भी पढ़ें: EPFO ने ऑनलाइन आवेदन के जल्द से जल्द निपटारे के लिए उठाया ये बड़ा कदम

लॉकडाउन के कारण हाजिर बाजार 2 हफ्ते से बंद

भारत में महावीर जयंती का अवकाश होने के कारण सोमवार को घरेलू वायदा बाजार में कारोबार बंद रहा था, जबकि देशव्यापी लॉकडाउन के कारण हाजिर बाजार बीते दो सप्ताह से बंद है. कॉमेक्स पर चांदी के मई अनुबंध में पिछले सत्र से 3.73 फीसदी की तेजी 15.03 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार चल रहा था. बाजार के जानकारों ने बताया कि कोरोनावायरस प्रकोप से पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था चरमरा गई है, जिससे वैश्विक मंदी की आशंका गहराती जा रही है जिससे निवेश के सुरक्षित साधन के तौर पर सोने में तेजी देखी जा रही है.

यह भी पढ़ें: Coronavirus Lockdown: लॉकडाउन खत्म होने के बाद पुराने सोने की मांग बढ़ने का अनुमान

जानकारों का नजरिया

एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसीडेंट अनुज गुप्ता ने बताया कि निवेश के सुरक्षित साधन के रूप में सोने के प्रति निवेशकों का रुझान बढ़ने से इसके भाव में लगातार तेजी का रुख गना हुआ है. उन्होंने कहा कि कोरोनावायरस के प्रकोप से मिल रही आर्थिक चुनौतियों का सामना करने के लिए अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व समेत कई देशों के केंद्रीय बैंकों ने ब्याज दर में कटौती की है, जिससे महंगी धातुओं को सपोर्ट मिल रहा है.

दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के बड़े शहरों के सोने-चांदी के आज के रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूज स्टेट की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का न्यूज स्टेट से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)