News Nation Logo
Banner

Gold Rate Today 11th Oct: सोने-चांदी में उठापटक की आशंका, जानकारों से जानें आज क्या बनाएं रणनीति

Gold Rate Today 11th Oct: आज अमेरिका और चीन के बीच होने वाली बातचीत के नतीजे आने की उम्मीद में बुलियन मार्केट में उतार-चढ़ाव की आशंका है.

By : Dhirendra Kumar | Updated on: 11 Oct 2019, 11:12:15 AM
Gold Rate Today 11th October

Gold Rate Today 11th October (Photo Credit: फाइल फोटो)

दिल्ली:

Gold Rate Today 11th October: अमेरिका-चीन (US-China) के बीच ट्रेड डील होने की संभावना और अमेरिका में बेरोजगारी भत्ता मांगने वालों की संख्या घटने की वजह से गुरुवार को सोने-चांदी (Gold-Silver Price Today) की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई. पिछले हफ्ते अमेरिका में 2.10 लाख लोगों ने बेरोजगारी भत्ते की मांग की है, जबकि बाजार को 2.15 लाख लोगों के बेरोजगारी भत्ता मांगने का अनुमान था.

यह भी पढ़ें: Petrol Price Today 11 Oct: घर से निकल रहे हैं तो चेक कर लें आज के ताजा रेट, यहां मिल रहा है सस्ता पेट्रोल-डीजल

अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड डील को लेकर समझौता होने की स्थिति में दुनियाभर के शेयर बाजारों में जहां तेजी देखने को मिली. वहीं दूसरी ओर सोने-चांदी में लाल निशान में कारोबार दर्ज किया गया है. कमजोर डॉलर से भी कीमतों को सपोर्ट नहीं मिल पाया.

यह भी पढ़ें: SBI के बाद Paytm Bank ने भी सेविंग अकाउंट (Saving Account) को लेकर किया बड़ा फैसला

विदेशी बाजार में सोने ने 1492 डॉलर प्रति औंस का महत्वपूर्ण सपोर्ट को छू लिया है. वहीं चांदी भी 17.50 डॉलर प्रति औंस के नीचे फिसल गई है. घरेलू वायदा बाजार यानि मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) की बात करें तो यहां भी सोना 38,300 रुपये के नीचे लुढ़क गया था, लेकिन भाव 38,050 रुपये के महत्वपूर्ण सपोर्ट को अभी तक तोड़ने में कामयाब नहीं हो पाया है. वहीं चांदी भी 45,500 रुपये के नीचे फिसल गई. आज अमेरिका और चीन के बीच होने वाली बातचीत के नतीजे आने की उम्मीद में बुलियन मार्केट में उतार-चढ़ाव की आशंका है. आज के कारोबार में सोने-चांदी (Today Gold News) में ट्रेडिंग को लेकर क्या रणनीति बनानी चाहिए. आइये देश के बड़े दिग्गज जानकारों का नजरिया जान लेते हैं.

यह भी पढ़ें: रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने यूजर्स पर लगाया चार्ज, Vodafone-Idea ने कहा हम नहीं लेंगे

आज के कारोबार में सोने और चांदी पर जानकारों की राय

इंडिया निवेश (IndiaNivesh) के डायरेक्टर मनोज कुमार जैन (Manoj Kumar Jain) के मुताबिक MCX पर आज के कारोबार में सोने और चांदी में दोनों तरफ कारोबार होने की संभावना है. अगर कोई भी नकारात्मक खबर आती है तो कीमतों को सपोर्ट मिल सकता है. आज के कारोबार में सोने में 37,800-38,500 रुपये के दायरे में कारोबार की संभावना है. वहीं चांदी में 44,800-46,000 रुपये के दायरे में कारोबार के आसार हैं.

यह भी पढ़ें: Indian Railway: कहीं टिकट ना मिले तो घर जाने के लिए रेलवे की इन ट्रेनों (Train) को भी चेक कर लें, देखें लिस्ट

एंजेल कमोडिटी (Angel Commodity) डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (एनर्जी एवं करेंसी) अनुज गुप्ता (Anuj Gupta) के मुताबिक आज के कारोबार में मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) सोने और चांदी में कमजोरी आ सकती है. MCX पर सोना दिसंबर वायदा में 37,900 रुपये के लक्ष्य के लिए 38,300 रुपये के भाव पर बिकवाली की जा सकती है. ट्रेडर्स इस सौदे में 38,500 रुपये का स्टॉपलॉस लगा सकते हैं. वहीं चांदी दिसंबर वायदा में 45,800 रुपये के भाव पर बिकवाली करके 45,000 रुपये का लक्ष्य हासिल कर सकते हैं. चांदी में स्टॉपलॉस 46,100 रुपये का लगाना चाहिए.

यह भी पढ़ें: ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (OBC) का दिवाली तोहफा, कल से सस्ती हो जाएगी होम, ऑटो लोन की EMI

कार्वी कॉमट्रेड (Karvy Comtrade) के हेड रिसर्च वीरेश हीरेमथ के मुताबिक सोना दिसंबर वायदा में 38,200 रुपये के भाव पर बिकवाली करके 38,000 रुपये का लक्ष्य हासिल कर सकते हैं. इस सौदे के लिए 38,300 रुपये का स्टॉपलॉस लगाना चाहिए. चांदी दिसंबर वायदा में 45,000 रुपये का लक्ष्य हासिल करने के लिए 45,500 रुपये के भाव पर बिकवाली फायदे का सौदा साबित हो सकता है. इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए 45,750 रुपये का स्टॉपलॉस लगाना चाहिए.

यह भी पढ़ें: SBI ने सेविंग बैंक अकाउंट (Saving Bank Deposit) और फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) को लेकर किया बड़ा फैसला

एसएमसी कॉमट्रेड (SMC Comtrade) की AVP, वंदना भारती (Vandana Bharti) के मुताबिक आज के कारोबार में चांदी में बिकवाली का मौका है. आज के कारोबार में MCX पर चांदी दिसंबर वायदा में 45,700 रुपये के भाव पर बिकवाली करके 45,100 रुपये का लक्ष्य हासिल किया जा सकता है. इस सौदे के लिए 46,000 रुपये का स्टॉपलॉस लगाना चाहिए.

यह भी पढ़ें: सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission): सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ा फैसला, नरेंद्र मोदी सरकार ने महंगाई भत्ता 5 फीसदी बढ़ाया

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूज स्टेट की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का न्यूज स्टेट से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)

First Published : 11 Oct 2019, 08:27:31 AM

For all the Latest Business News, Gold-Silver News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो