logo-image

Gold Price Today: वायदा बाजार में सोने की कीमतों में आया उछाल, जानिए क्यों आई तेजी

Gold Price Today: वैश्विक सर्राफा बाजार में सुरक्षित निवेश के विकल्प के तौर पर सोने में रुचि बढ़ने के संकेते के बीच स्थानीय बाजार में सटोरियों ने पीली धातु पर दाव बढ़ा रखा था.

Updated on: 23 Mar 2020, 01:22 PM

दिल्ली:

Gold Price Today: शेयर बाजारों (Share Market) में वैश्विक स्तर पर भारी गिरावट के बीच स्थानीय वायदा बाजार में सोना (Gold Rate Today) 1.01 फीसदी तक चढ़ कर 40,765 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया. वैश्विक सर्राफा बाजार में सुरक्षित निवेश के विकल्प के तौर पर सोने में रुचि बढ़ने के संकेते के बीच स्थानीय बाजार में सटोरियों ने पीली धातु पर दाव बढ़ा रखा था. मल्टी कमाडिटी एक्सचेंज (MCX) में सोना अप्रैल डिलिवरी 407 रुपये (1.01 प्रतिशत) चढ़ कर 40,765 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया.

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस से लड़ने के लिए शराब कंपनियां भी बना रही हैं सेनिटाइजर

शेयर बाजारों में गिरावट से बुलियन में उछाल

सोने के अप्रैल के अनुबंधों में कुल 1,464 लाट के लिए कारोबार हुआ. इसी तरह जून डिलिवरी सोने में 562 रुपये यानी 1.39 प्रतिशत की बढ़त दिखी और भाव 40,965 रुपये बोला गया. जून डिलिवरी सोने में कुल 258 लाट के सौदे हुए. विश्लेषकों के अनुसार वैश्विक बाजारों में सोने में तेजी के संकेत पर स्थानीय बाजार में सटोरियों ने इस पर दाव ऊंचा कर दिया था. इससे बाजार चढ़ गया. न्यूयार्क में सोना 0.90 प्रतिशत की तेजी के साथ प्रति औंस 1,501.50 डालर के स्तर पर पहुंच गया था. एशियायी शेयर बाजारों में आज भीषण गिरावट दिखी.

यह भी पढ़ें: Coronavirus Impact: LIC के ग्राहकों के लिए बड़ी राहत, प्रीमियम भुगतान की समयसीमा बढ़ी

मुंबई बाजार का सेंसेक्स कारोबार के दौरान एक समय 10 प्रतिशत से भी नीचे आ गया था और एक सीमा से अधिक गिरावट के कारण बाजार में कारोबार स्थगित कर दिया गया है. बाद में बाजार खुलने पर भी सूचकांक में गिरावट का सिलसिला बना हुआ था. कोरोना वायरस के संक्रमण के संकट से इस समय दुनिया भरत में डर और अनिश्चितता की धारणा गहरा रही है.