logo-image

Gold Price Today: कोरोना वायरस के कहर से चमका सोना, 46,000 रुपये के स्तर के पार जा सकता है भाव

Gold Price Today: अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव करीब साढ़े सात साल के शिखर पर चला गया है जिससे भारतीय वायदा बाजार (Indian Futures Market) में भी सोना नये शिखर की ओर है.

Updated on: 13 Apr 2020, 07:19 AM

नई दिल्ली:

Gold Price Today: कोरोना वायरस के कहर से जब आर्थिक गतिविधियां चरमराई हुई है और वैश्विक अर्थव्यवस्था (Global Ecoomy) के विकास की रफ्तार थम गई तब सोने (Gold Rate Today) में निखार आया है. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव करीब साढ़े सात साल के शिखर पर चला गया है जिससे भारतीय वायदा बाजार (Indian Futures Market) में भी सोना नये शिखर की ओर है.

यह भी पढ़ें: Coronavirus Effect: गोल्ड ईटीएफ (Gold ETF) में निवेशकों का रुझान बढ़ा

पिछले सप्ताह सात अप्रैल को घरेलू वायदा बाजार में सोने का भाव 45,720 रुपये प्रति 10 ग्राम तक उछला था जोकि अब तक का सबसे उंचा स्तर है. मगर इस सप्ताह सोना 46,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के मनोवैज्ञानिक स्तर को तोड़कर नई ऊंचाई को छू सकता है. अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार कॉमेक्स पर पिछले सप्ताह के आखिरी सत्र में सोने का भाव 1,754.50 डॉलर प्रति औंस की ऊंचाई को छूने के बाद 1,752 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुआ जोकि अक्टूबर 2012 के बाद का सबसे ऊंचा स्तर है.

यह भी पढ़ें: Coronavirus (Covid-19): अब विश्व बैंक (World Bank) ने भी भारतीय अर्थव्यवस्था को लेकर कही ये बड़ी बात

बाजार को लेकर एक्सपर्ट्स की राय

जेम्स एंड ज्वेलरी ट्रेड काउंसिल ऑफ इंडिया यानी जीजेटीसीआई के प्रेसीडेंट शांतिभाई पटेल कहते हैं कि बहरहाल अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोने में जो तेजी आई है उसी से घरेलू वायदा बाजार भी तेज है क्योंकि हाजिर बाजार में कारोबार ठप है. कोरोनावायरस के संक्रमण की कड़ी को तोड़ने के लिए केंद्र सरकार ने देशभर में 21 दिनों का संपूर्ण लॉकडाउन कर दिया है जिसके चलते घरेलू सर्राफा बाजार में कारोबार बंद है, लेकिन वायदा बाजार में कारोबार चल रहा है.

दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के बड़े शहरों के सोने-चांदी के आज के रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसीडेंट अनुज गुप्ता ने कहा कि सोना इस समय निवेशक का सबसे पसंदीदा साधन है और निवेशकों में इस समय सोने के प्रति रुझान बना रहेगा. उनका कहना है कि सोना इस साल 52,000 रुपये प्रति 10 ग्राम तक जा सकता है. कोरोना कहर से निपटने के लिए विभिन्न देशों ने आर्थिक राहत पैकेज की घोषणा की है और केंद्रीय बैंकों ने ब्याज दरों में कटौती की है.

केडिया एडवायजरी के डायरेक्टर अजय केडिया का कहना है कि आर्थिक राहत पैकेजों और ब्याज दरों में कटौती से सोने को सपोर्ट मिल रहा है. उन्होंने कहा कि सोने में तेजी का रुख 2008 की मंदी की तर्ज पर देखा जा रहा है जब शेयर बाजार में निवेशकों का भरोसा कम होने से सोने के प्रति उनका रुझान बढ़ा था. केडिया के अनुसार, जून तक घरेलू वायदा बाजार में सोना 50,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के पार जा सकता है. उन्होंने बताया कि इस सप्ताह एमसीएक्स पर सोना 46,000 रुपये के स्तर को तोड़कर नई ऊंचाई पर जाएगा.

यह भी पढ़ें: Coronavirus (Covid-19): अभी शुरू कर दें इन टॉप 10 म्यूचुअल फंड्स में निवेश, भविष्य में मिल सकता है बंपर रिटर्न

सोने में तेजी का रुख रहने की बात शांतिभाई पटेल भी करते हैं लेकिन उनका कहना है कि लॉकडाउन के बाद जैसे ही हाजिर बाजार खुलेगा सोने की बिकवाली बढ़ेगी क्योंकि आर्थिक गतिविधियां चरमराने से लोगों के पास नकदी का संकट रहेगा और तत्काल नकदी जुटाने के लिए लोग सबसे पहले सोना ही बेचते हैं.

पिछले सत्र में करीब 1 फीसदी बढ़कर बंद हुआ था सोना

बीते सप्ताह मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सोने का जून अनुबंध पिछले सत्र से 361 रुपये यानी 0.80 फीसदी की तेजी के साथ 45,302 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. वहीं, चांदी का मई अनुबंध 232 रुपये की बढ़त के साथ 43371 रुपये प्रति किलो पर बंद हुआ था.