News Nation Logo

Gold Price Today: त्यौहारी सीजन में निचले भाव पर सोने-चांदी की लिवाली बढ़ने के आसार

Gold Price Today: IBJA के नेशनल सेकट्ररी सुरेंद्र मेहता ने बताया कि विदेशी बाजार में सोने-चांदी के भाव में गिरावट के कारण घरेलू सर्राफा बाजार में महंगी धातुओं के दाम में नरमी है, लेकिन इससे त्यौहारी सीजन में सोने-चांदी की घरेलू मांग जोर पकड़ेगी.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 29 Oct 2020, 12:31:53 PM
Gold Silver Price Today

Gold Silver Price Today (Photo Credit: IANS )

नई दिल्ली :

Gold Silver Price Today: अमेरिकी डॉलर में आई मजबूती से सोने और चांदी की चमक फीकी पड़ गई है. अंतर्राष्ट्रीय और घरेलू वायदा बाजार में बुधवार को सोने-चांदी (Gold Silver Rate Today) में भारी गिरावट दर्ज की गई. हालांकि, कारोबारियों का कहना है कि महंगी धातुओं में गिरावट पर आगे त्यौहारी सीजन में लिवाली बढ़ेगी. इंडिया बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन (IBJA) के नेशनल सेकट्ररी सुरेंद्र मेहता ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोने और चांदी के भाव में आई गिरावट के कारण घरेलू सर्राफा बाजार में महंगी धातुओं के दाम में नरमी आई है, लेकिन इससे त्यौहारी सीजन में सोने और चांदी की घरेलू मांग जोर पकड़ेगी.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: सोने-चांदी में आज भी गिरावट की आशंका, जानें टॉप ट्रेडिंग कॉल्स

उत्तर भारत में सोने की मांग में 50-60 फीसदी की रिकवरी
उन्होंने बताया कि दक्षिण भारतीय बाजार में सोने की मांग कोरोना काल में करीब 80 फीसदी रिकवरी आई है, जबकि उत्तर भारत में अभी भी रिकवरी 50-60 फीसदी ही है. बुधवार को मुंबई सर्राफा बाजार में 24 कैरट शुद्धता का सोना पिछले सत्र से करीब 300 रुपये की नरमी के साथ 50,800 रुपये प्रति 10 ग्राम चल रहा था, जबकि चांदी का भाव करीब 800 रुपये टूटकर 61,700 रुपये प्रति किलो पर बना हुआ था.

दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के बड़े शहरों के सोने-चांदी के आज के रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में महंगी धातुओं में आई नरमी की मुख्य वजह डॉलर में आई तेजी है. केडिया एडवायजरी के डायरेक्टर अजय केडिया बताते हैं कि कोरोना के कहर से मिल रही आर्थिक चुनौतियों से निपटने के लिए अमेरिका में स्टीमुलस पैकेज यानी राहत पैकेज को लेकर बनी असमंजस की स्थिति से डॉलर में मजबूती आई है.

यह भी पढ़ें: टैक्सपेयर्स को बड़ी राहत, विवाद से विश्वास योजना की आखिरी तारीख बढ़ी

केडिया ने कहा कि सोने और चांदी में हालिया तेजी की तीन मुख्य वजह है, जिनमें डॉलर में तेजी, अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव को लेकर राजनीतिक अनिश्चितता और यूरोप में दोबारा कोरोना के बढ़ते प्रकोप से निपटने के लिए लॉकडाउन की नौबत आना शामिल हैं. उन्होंने कहा कि वैश्विक बाजारों से मिल रहे संकेतों से उपजे हालात में घरेलू वायदा बाजार में सोने और चांदी पर अल्पावधि में दबाव रहेगा और सोने का भाव 49,500 रुपये प्रति 10 ग्राम जबकि चांदी का भाव 59,000 रुपये प्रति किलो के करीब रह सकता है. (इनपुट एजेंसी)

First Published : 29 Oct 2020, 08:12:09 AM

For all the Latest Business News, Gold-Silver News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.