News Nation Logo
Banner

सोना का कोरोना कनेक्शन: वैक्सीन की प्रगति से फिर फीकी पड़ी पीली धातु की चमक

Gold Price Today: घरेलू वायदा बाजार में सोने का भाव फिर 50,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के नीचे आ गया है और चांदी भी करीब तीन फीसदी फिसलकर 60,300 रुपये प्रति किलो के करीब आ गई.

IANS | Updated on: 24 Nov 2020, 08:13:18 AM
Gold Price Today

Gold Price Today (Photo Credit: IANS )

मुंबई :

Coronavirus (Covid-19): कोरोना वायरस के कहर से निजात दिलाने वाले वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) के आने की दिशा में हो रही प्रगति की खबर से सोमवार को फिर सोना यानी पीली धातु (Gold Price Today) की चमक फीकी पड़ गई. घरेलू वायदा बाजार में सोने का भाव फिर 50,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के नीचे आ गया है और चांदी भी करीब तीन फीसदी फिसलकर 60,300 रुपये प्रति किलो के करीब आ गई. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोना सोमवार को दो फीसदी से ज्यादा टूटा जबकि चांदी में तीन फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: आज सस्ते हो सकते हैं सोना-चांदी, जानिए बेहतरीन ट्रेडिंग कॉल्स

कोरोना वैक्सीन की प्रगति की खबर से सोने-चांदी में गिरावट
कोरोना वैक्सीन की प्रगति की खबर से सोने और चांदी में गिरावट आई है. इससे पहले नौ नवंबर को भी अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार कॉमेक्स पर सोने का भाव एक दिन में करीब 100 डॉलर यानी पांच फीसदी टूटा था. उस समय भी सोने के भाव में कोरोना वैक्सीन की प्रगति की खबर से ही गिरावट आई थी. एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसीडेंट अनुज गुप्ता ने बताया कि वैक्सीन की प्रगति की खबर आने से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोने और चांदी में आई गिरावट के कारण घरेलू बाजार में महंगी धातुओं के भाव टूटे हैं.

यह भी पढ़ें: महंगे प्याज से दिसंबर तक राहत मिलने की उम्मीद कम, आलू के भाव गिरे

MCX और विदेशी बाजार में कारोबार
मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर सोमवार रात 9.16 बजे सोने के दिसंबर अनुबंध में बीते सत्र से 784 रुपये यानी 1.56 फीसदी की गिरावट के साथ 49,428 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार चल रहा था जबकि इससे पहले भाव 49,360 रुपये तक टूटा. एमसीएक्स चांदी के दिसंबर अनुबंध में बीते सत्र से 1,677 रुपये यानी 2.70 फीसदी की गिरावट के साथ 60,481 रुपये प्रति किलो पर कारोबार चल रहा था जबकि इससे पहले भाव 60,334 रुपये प्रति किलो तक टूटा कॉमेक्स पर सोने के दिसंबर अनुबंध में बीते सत्र से 39 रुपये यानी 2.08 फीसदी की गिरावट के साथ 1,833.40 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार चल रहा था. वहीं, कॉमेक्स पर चांदी के दिसंबर अनुबंध में 3.29 फीसदी की गिरावट के साथ 23.56 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार चल रहा था.

यह भी पढ़ें: ऑनलाइन बिजनेस की योजना बना रहे हैं तो यह खबर एक बार जरूर पढ़ लीजिए

भारत में 7 अगस्त को 56,000 रुपये की ऊंचाई पर पहुंच गया था सोना
दुनियाभर में कोरोना के गहराते कहर पर लगाम लगाने के उपाय के तौर पर लॉकडाउन जैसे प्रतिबंध के कारण आर्थिक गतिविधियां प्रभावित होने के चलते निवेशकों ने निवेश के सुरक्षित उपकरण के तौर पर सोने को अपनाया जिससे पीली दाम में जबरदस्त उछाल आया. कॉमेक्स पर सोना 2,089 डॉलर प्रति औंस की ऐतिहासिक ऊंचाई तक उछला था और भारत में 7 अगस्त को सोने का भाव 56,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के ऊपर चला गया था.

दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के बड़े शहरों के सोने-चांदी के आज के रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

जानकार बताते हैं कि कोरोना के कहर से मिल रही आर्थिक चुनौतियों से निपटने के लिए राहत पैकेज की उम्मीदों से जहां सोने को सपोर्ट मिल रहा है, वहीं कोरोना वैक्सीन की प्रगति की रिपोर्ट से सोने के भाव पर दबाव बना हुआ है.

First Published : 24 Nov 2020, 08:10:59 AM

For all the Latest Business News, Gold-Silver News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.