News Nation Logo

Gold Price Today: घरेलू बाजार में क्यों चमके सोना और चांदी, जानिए बड़ी वजह

Gold Price Today: गुरुवार को रामनवमी के त्योहार के अवसर पर भारतीय बाजार में कारोबार बंद था, जबकि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में बुलियन में जबरदस्त उछाल आया था. वहीं, देसी करेंसी रुपये में आई कमजोरी से भी सोने को सपोर्ट मिल रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 03 Apr 2020, 12:41:18 PM
gold silver

Gold Silver News (Photo Credit: फाइल फोटो)

मुंबई:

Gold Silver News: विदेशी बाजार में शुक्रवार को बुलियन (Gold Price Today) में नरमी के बावजूद भारतीय वायदा बाजार में सोने और चांदी के भाव में जबरदस्त उछाल आया. आरंभिक कारोबार के दौरान सोना पिछले सत्र मुकाबले एमसीएक्स पर 600 रुपये प्रति 10 ग्राम से ज्यादा उछला जबकि चांदी में 1300 रुपये प्रति किलो से ज्यादा की तेजी देखी गईं. घरेलू बाजार में सोने और चांदी (Gold Silver Rate Today) में तेजी के दो मुख्य वजह हैं. पहली वजह यह है कि गुरुवार को रामनवमी के त्योहार के अवसर पर भारतीय बाजार में कारोबार बंद था, जबकि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में बुलियन में जबरदस्त उछाल आया था. वहीं, देसी करेंसी रुपये में आई कमजोरी से भी सोने को सपोर्ट मिल रहा है.

यह भी पढ़ें: Coronavirus Lockdown: सप्लाई की समस्या से महंगा हुआ आटा, दाल और खाने का तेल

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर सोने के जून वायदा अनुबंध में शुक्रवार को पूर्वाह्न् 10.54 बजे पिछले सत्र से 497 रुपये यानी 1.15 फीसदी की तेजी के साथ 43,737 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार चल रहा था जबकि इससे पहले आरंभिक कारोबार के दौरान सोने का भाव 43,870 रुपये प्रति 10 ग्राम तक उछला. वहीं,एमसीएक्स पर चांदी के मई अनुबंध में पिछले सत्र से 1,156 रुपये यानी 2.90 फीसदी की तेजी के साथ 41,028 रुपये प्रति किलो पर कारोबार चल रहा था जबकि इससे पहले चांदी का भाव 41,241 रुपये प्रति किलो तक उछला.

यह भी पढ़ें: एशिया के इस बड़े बैंक ने भारत की आर्थिक विकास दर (GDP Growth Rate) को लेकर जताया ये अनुमान

अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार कॉमेक्स पर सोने के जून वायदा अनुबंध में शुक्रवार को पिछले सत्र 7.80 डॉलर यानी 0.48 फीसदी की कमजोरी के साथ 1,629 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार चल रहा था। पिछले सत्र में सोने का भाव कॉमेक्स पर 1,645 डॉलर प्रति औंस के स्तर को छूने के बाद 1,637.70 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुआ था। कॉमेक्स पर चांदी का मई अनुबंध पिछले सत्र से 0.40 फीसदी की कमजोरी के साथ 14.59 डॉलर प्रति औंस पर बना हुआ था.

दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के बड़े शहरों के सोने-चांदी के आज के रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

देश के दिग्गज जानकारों का नजरिया

केडिया एडवायजरी के डायरेक्टर अजय केडिया (Ajay Kedia) ने बताया कि कोरोनावायरस (Coronavirus) के प्रकोप से वैश्विक मंदी की आशंकाओं के बीच बीते सत्र में विदेशी बाजार में पीली धातु में जोरदार तेजी आई थी, जिसके असर के कारण घरेलू वायदा बाजार में सोने और चांदी में तेजी देखी जा रही है.

यह भी पढ़ें: Crude Price Today: सबसे बड़ी एक दिन की तेजी के बाद फिसल गया कच्चा तेल

एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसीडेंट (एनर्जी व करेंसी रिसर्च) अनुज गुप्ता ने बताया कि देसी करेंसी रुपये में डॉलर के मुकाबले कजोरी आई है जिससे सोने और चांदी को सपोर्ट मिला है. उन्होंने बताया कि अमेरिका में जॉबलेस क्लेम के आंकड़ों में इजाफा होने से पिछले सत्र में बुलियन में तेजी आई थी. (इनपुट आईएएनएस)

For all the Latest Business News, Gold-Silver News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 03 Apr 2020, 12:41:18 PM