News Nation Logo
Banner

Gold Price Today: गोल्ड ईटीएफ (Gold ETF) में निवेशकों का रुझान बढ़ा

Gold Price Today: गोल्ड ईटीएफ (Gold ETF) में निवेश में लगातार दूसरे महीने वृद्धि है. इससे पहले अगस्त में गोल्ड ईटीएफ में 145 करोड़ रुपये का शुद्ध निवेश हुआ था.

By : Dhirendra Kumar | Updated on: 11 Oct 2019, 10:09:36 AM
गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड्स (Gold Exchange Traded Funds) (Gold ETF)

गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड्स (Gold Exchange Traded Funds) (Gold ETF) (Photo Credit: फाइल फोटो)

दिल्ली:

Gold Price Today: गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड्स (Gold Exchange Traded Funds) (Gold ETF) योजनाओं के प्रति निवेशकों में जगे नए आकर्षण के बीच इनमें सितंबर में 44 करोड़ रुपये का शुद्ध निवेश प्राप्त हुआ है. वैश्विक संकट के बीच शेयर और बांड बाजार में अनिश्चितताओं के बीच बाजार में सूचीबद्ध स्वर्ण निवेश कोषों के यूनिटों के प्रति आकर्षण बढ़ा है. यही कारण है कि गोल्ड ईटीएफ (Gold ETF) में निवेश में लगातार दूसरे महीने वृद्धि है. इससे पहले अगस्त में गोल्ड ईटीएफ में 145 करोड़ रुपये का शुद्ध निवेश हुआ था.

यह भी पढ़ें: Rupee Open Today 11th Oct: 1 हफ्ते की ऊंचाई पर पहुंच गया रुपया, 24 पैसे बढ़कर खुला भाव

पिछले साल नवंबर के बाद ईटीएफ में निवेश से ज्यादा निकासी हो रही थी. पिछले साल नवंबर में गोल्ड ईटीएफ में कुल मिला कर 10 करोड़ रुपये का शुद्ध निवेश हुआ था. एसोसिएशन ऑफ म्युचुअल फंड्स इन इंडिया (AMFI) के पास उपलब्ध नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, सितंबर 2018 में इन योजनाओं में 34 करोड़ रुपये की धननिकासी की तुलना में पिछले महीने 44 करोड़ रुपये का निवेश सोने से जुड़े ईटीएफ में किया गया.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today 11th Oct: सोने-चांदी में उठापटक की आशंका, जानकारों से जानें आज क्या बनाएं रणनीति

सैमको में म्यूचुअल फंड डिस्ट्रीब्यूशन बिजनेस के प्रमुख ओमकेश्वर सिंह के मुताबिक मुख्य रूप से अमेरिका और चीन (US-China) के बीच असहज व्यापार संबंध, और वैश्विक जीडीपी की उम्मीद से कम वृद्धि दर की वजह से हाल के दिनों में स्वर्ण ईटीएफ में निवेश बढ़ा है.

First Published : 11 Oct 2019, 09:44:04 AM

For all the Latest Business News, Gold-Silver News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×