News Nation Logo
Banner

Gold News: ऐसी ही स्थितियां रहीं तो 45,000 रुपये हो जाएगा सोने का दाम

Gold News: बीते सप्ताह देश के हाजिर बाजार में सोने (Gold Price Today) का भाव 44,000 रुपये (जीएसटी के साथ) प्रति 10 ग्राम को पार कर गया.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 24 Feb 2020, 09:18:58 AM
Gold News

Gold News (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

Gold News: कोरोना के कहर के कारण वैश्विक बाजार में पीली धातु के प्रति निवेशकों का आकर्षण बढ़ गया है जिसके कारण सोने (Gold Rate Today) का भाव अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सात साल के ऊंचे स्तर पर चला गया है जबकि भारतीय बाजार में सोना रिकॉर्ड ऊंचाई पर है. बीते सप्ताह देश के हाजिर बाजार में सोने (Gold Price Today) का भाव 44,000 रुपये (जीएसटी के साथ) प्रति 10 ग्राम को पार कर गया. ऐसे में देखना होगा कि क्या अल्पावधि में सोना 45,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के मनोवैज्ञानिक स्तर को तोड़ पाएगा.

यह भी पढ़ें: Rupee Open Today 24 Feb: अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया लुढ़का, 24 पैसे कमजोर खुला भाव

उधर, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोना पिछले सप्ताह 1,651 डॉलर प्रति औंस तक उछला और कोरोना के प्रकोप के कारण निवेश के सुरक्षित साधन के तौर पर पीली धातु के प्रति निवेशकों का आकर्षण देखते हुए माना जा रहा है कि सोना आने वाले दिनों में 1,700 डॉलर प्रति औंस के मनोवैज्ञानिक स्तर को तोड़ सकता है. ऐसे में अगर भारतीय सर्राफा बाजार में भी सोना 45,000 रुपये प्रति 10 ग्राम को पार कर जाए तो इसमें कोई अचरच नहीं होगा. कमोडिटी बाजार विश्लेषक भी सोने में अल्पावधि में 1,000 रुपये प्रति 10 ग्राम की तेजी की उम्मीद कर रहे हैं.

देश के दिग्गज जानकारी की राय

केडिया एडवायजरी के डायरेक्टर अजय केडिया ने बताया कि कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोने में आई तेजी और घरेलू मुद्रा रुपये में डॉलर के मुकाबले आई कमजोरी से सोने के दाम को सपोर्ट मिल रहा है. उन्होंने कहा कि अल्पावधि में सोने में 1,000 रुपये प्रति 10 ग्राम की तेजी आ सकती है. घरेलू बाजार में महंगी धातुओं में आई हालिया तेजी के बाद लिवाली कमजोर पड़ गई हालांकि शादी का सीजन जोर पकड़ने के पर मांग बढ़ने की उम्मीद की जा रही है.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: आपकी जेब से बाहर हो गया है सोना-चांदी, अभी खरीदें या गिरने का इंतजार करें, जानिए यहां

इंडिया बुलियन एंड ज्वलेर्स एसोसिएशन (IBJA) के अनुसार, भारतीय सर्राफा बाजार में पिछले सप्ताह 24 कैरट सोने का भाव 44,011 रुपये प्रति 10 ग्राम तक चला गया जबकि बिना जीएसटी के सोने का भाव 42,729 रुपये प्रति 10 ग्राम तक था. आईबीजेए के नेशनल सेक्रेटरी सुरेंद्र मेहता ने बताया कि घरेलू बाजार में सोने और चांदी में तेजी अंतर्राष्ट्रीय बाजार से प्रेरित है लेकिन ऊंचे भाव पर मांग कमजोर है. उन्होंने कहा कि महंगी धातुओं में आगे बहुत ज्यादा तेजी की उम्मीद नहीं की जा सकती है. वहीं, चांदी का भाव शुक्रवार को भारत के हाजिर बाजार में जीएसटी के साथ 50,046 रुपये प्रति किलो तक चला गया. कारोबारियों के अनुसार, सोने में आई तेजी से चांदी के भाव को भी सपोर्ट मिल रहा है.

यह भी पढ़ें: Petrol Rate Today: कहां-कहां सस्ता मिल रहा है पेट्रोल और डीजल, जानिए आज के नए रेट

मुंबई ज्वैलर्स एसोसिएशन (Mumbai Jewellers Association) के वाइस प्रेसिडेंट कुमार जैन (Kumar Jain) के मुताबिक चीन में फैले कोरोना वायरस की वजह से दुनियाभर के बाजारों में चिंता का माहौल है. दुनिया के कई हिस्सों में कारोबार पर काफी नकारात्मक असर पड़ रहा है. उनका कहना है कि सुरक्षित निवेश के तौर पर सोने की मांग निकट भविष्य में भी जारी रह सकती है. ऐसे में मार्च और अप्रैल के दौरान सोने का हाजिर भाव 44,000 रुपये से 45,000 रुपये के आस-पास पहुंच सकता है. वहीं अगर साल अंत यानि नवंबर-दिसंबर जिस समय दिवाली और अन्य कई त्यौहार होते हैं उस समय सोने का दाम 50,000 रुपये प्रति 10 ग्राम भी हो सकता है. (इनपुट आईएएनएस)

यह भी पढ़ें: Financial Planning: अगर निवेश शुरू करने जा रहे हैं तो सिर्फ अपनी प्लानिंग पर ही करें भरोसा

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूज स्टेट की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का न्यूज स्टेट से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)

First Published : 24 Feb 2020, 09:18:58 AM

For all the Latest Business News, Gold-Silver News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live Scores & Results

वीडियो

×