logo-image

Gold ETF में मुनाफावसूली से नवंबर में 141 करोड़ रुपये की निकासी

Gold ETF में हालांकि अप्रैल 2020 से निवेश प्रवाह जारी है लेकिन जुलाई के बाद इसकी रफ्तार कुछ धीमी पड़ी है. मासिक आधार पर यदि देखा जाये तो जनवरी 2020 में निवेशकों ने स्वर्ण ईटीएफ में शुद्ध रूप से 202 करोड़ रुपये का निवेश किया.

Updated on: 10 Dec 2020, 01:33 PM

नई दिल्ली:

लगातार सात महीने तक निवेश प्रवाह जारी रहने के बाद Gold Exchange Traded Funds-ETF में नवंबर माह के दौरान निवेशकों की मुनाफा वसूली के चलते 141 करोड़ रुपये की निकासी हुई. इसके मुकाबले एक साल पहले इसी माह में स्वर्ण ईटीएफ में आठ करोड़ रुपये का निवेश प्रवाह हुआ था. एसोसियेसन आफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (एएमएफआई) के पास उपलब्ध आंकड़ों से यह जानकारी मिली है.

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार IRCTC में बेचेगी 20 फीसदी हिस्सेदारी, 1,367 रुपये न्यूनतम दाम तय

जनवरी 2020 में निवेशकों ने स्वर्ण ईटीएफ में शुद्ध रूप से 202 करोड़ रुपये का किया निवेश 
स्वर्ण ईटीएफ में हालांकि अप्रैल 2020 से निवेश प्रवाह जारी है लेकिन जुलाई के बाद इसकी रफ्तार कुछ धीमी पड़ी है. मासिक आधार पर यदि देखा जाये तो जनवरी 2020 में निवेशकों ने स्वर्ण ईटीएफ में शुद्ध रूप से 202 करोड़ रुपये का निवेश किया. उसके बाद फरवरी में यह राशि उछलकर 1,483 करोड़ रुपये पर पहुंच गई, लेकिन इसके बाद मार्च में इसमें मुनाफा वसूली देखी गई और 195 करोड़ रुपये की निकासी हुई.

दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के बड़े शहरों के सोने-चांदी के आज के रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

अप्रैल 2020 से एक बार फिर निवेश प्रवाह शुरू हुआ और माह के दौरान 731 करोड़ रुपये का निवेश किया गया. इसके बाद मई में 815 करोड़ रुपये, जून में 494 करोड़ रुपये, जुलाई में 921 करोड़ रुपये, अगस्त में 908 करोड़ रुपये, सितंबर में 597 करोड़ रुपये, अक्टूबर में 384 करोड़ रुपये और अंत में पिछले माह नवंबर में स्वर्ण ईटीएफ से शुद्ध रूप से 141 करोड़ रुपये की निकासी की गई.

यह भी पढ़ें:  MCX पर सोने-चांदी में ट्रेडर्स आज क्या बनाएं रणनीति, जानिए यहां

मार्निंगस्टार इंडिया में सहायक शोध निदेशक प्रबंधक हिमांशु श्रीवास्तव ने कहा करीब करीब पूरे साल बिना किसी बाधार के लगातार बढ़ते जाने के बाद हाल के दिनों में सोने के दाम इसके सर्वकालिक उच्चस्तर से नीचे आये हैं. उन्होंने कहा कि इसके साथ ही कोविड-19 टीके को लेकर सकारात्मक समाचारों के आने, अर्थव्यवस्थाओं के सामान्य स्थिति के तरफ जाने और इक्विटी बाजारों का कामकाज तेज होने से आने वाले दिनों में सोने के दाम को लेकर अनिश्चितता बढ़ी है. इस स्थिति को देखते हुये हुये और सोने के मौजूदा मूल्य स्तर को ध्यान में रखते हुये निवेशकों को मुनाफा वसूली का यह बेहतर समय लगता है. स्वर्ण ईटीएफ सोने की कीमतों पर आधारित होते हैं और उसके दाम में आने वाली घटबढ़ पर ही इसका दाम भी घटता बढ़ता है.