logo-image

Gold ETF में निवेशकों का रुझान घटा, शेयर मार्केट की ओर किया रुख

एएमएफआई के आंकड़े के अनुसार स्वर्ण ईटीएफ (Gold ETF) में जुलाई में 922 करोड़ रुपये, अगस्त में 908 करोड़ रुपये, सितंबर में 597 करोड़ रुपये और अक्टूबर में 384 करोड़ रुपये का निवेश आया है.

Updated on: 11 Nov 2020, 10:46 AM

नई दिल्ली :

सोने (Gold Rate Today) में निवेश करने वाले एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (Gold Exchange Traded Fund-Gold ETF) में अक्टूबर महीने में 384 करोड़ रुपये का पूंजी प्रवाह हुआ है. यह पिछले महीने के मुकाबले 35 प्रतिशत कम है. यह आंकड़ा बताता है कि निवेशक अब सोने (Check Latest Gold Rate) के बजाए सीधे शेयर बाजारों (Share Market) में निवेश को तरजीह दे रहे हैं. यह आंकड़ा लगातार सातवें महीने स्वर्ण ईटीएफ में पूंजी निवेश को भी बताता है. 

यह भी पढ़ें: सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया पर RBI ने क्यों लगाया 50 लाख का जुर्माना, जानिए बड़ी वजह

जनवरी से अक्टूबर के दौरान 6,341 करोड़ रुपये का निवेश

हालांकि स्वर्ण ईटीएफ में निवेश की गति जुलाई से ही घट रही है. म्यूचुअल फंड कंपनियों के संगठन एएमएफआई के आंकड़े के अनुसार स्वर्ण ईटीएफ (Gold Exchange Traded Funds) में जुलाई में 922 करोड़ रुपये, अगस्त में 908 करोड़ रुपये, सितंबर में 597 करोड़ रुपये और अक्टूबर में 384 करोड़ रुपये का निवेश आया है. ताजा पूंजी प्रवाह के साथ शुद्ध रूप से स्वर्ण ईटीएफ में निवेश जनवरी से अक्टूबर के दौरान आठ महीनों में 6,341 करोड़ रुपये रहा. स्टॉक ब्रोकिंग कंपनी फायर्स के शोध प्रमुख गोपाल के रेड्डी ने कहा कि हालांकि शुद्ध रूप से प्रवाह सकारात्मक बना हुआ है लेकिन उसकी गति कम हुई है. इस प्रवृत्ति की तुलना शेयर बाजारों के रूख से की जा सकती है. 

यह भी पढ़ें: सोने-चांदी में आज बढ़ सकती है तेजी, जानिए टॉप ट्रेडिंग कॉल्स

आर्थिक गतिविधियां बढ़ने, शेयर बाजारों में तेजी, अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के साथ अनिश्चितता खत्म होने तथा कोरोना वायरस टीके आने की उम्मीद से निवेशक जोखम ले रहे हैं और सीधे इक्विटी बाजार में निवेश कर रहे हैं. सोने को सुरक्षित निवेश का माध्यम माना जाता है और यह अन्य संपत्ति में निवेश के जोखिम से बचाव करता है. हालांकि ऐसा लगता है कि फिलहाल लोग इसमें निवेश को तरजीह नहीं दे रहे हैं.

यह भी पढ़ें: भारत की पहली पर्सनल कोरोना वायरस जीवन बीमा पॉलिसी लॉन्च, जानिए क्या मिलेगा फायदा

उन्होंने कहा कि पिछले साल और 2020 की पहली छमाही शानदार रही लेकिन अब पूंजी प्रवाह शेयर बाजारों में स्थानांरित हो गया है. स्वर्ण ईटीएफ (Gold ETF) के अंतर्गत प्रबंधन अधीन परिसपंत्ति अक्टूबर के अंत में 13,862 करोड़ रुपये रही जो सितंबर महीने के अंत में 13,622 करोड़ रुपये थी.