logo-image

त्यौहारी सीजन में सोने की मांग बढ़ने की संभावना, क्या अभी है खरीदारी का मौका

मुंबई की ज्वैलरी मार्केट जावेरी बाजार में नवरात्रि के दौरान खरीदारों की अच्छी खासी भीड़ दर्ज की जा रही है. ज्वैलर्स का कहना है कि इस बार ग्राहक बहुत सावधानीपूर्वक खरीदारी कर रहे हैं और जरूरी सामानों पर ही फोकस कर रहे हैं.

Updated on: 13 Oct 2021, 12:39 PM

highlights

  • सितंबर के महीने में 91 टन सोने का इंपोर्ट हुआ था 
  • सितंबर 2020 के मुकाबले इंपोर्ट 658 फीसदी ज्यादा 

नई दिल्ली:

Today Gold Silver News: त्यौहारी सीजन की शुरुआत हो चुकी है. आमतौर पर त्यौहारी सीजन के शुरू होने से लेकर दिवाली तक सोने की खरीदारी को लेकर लोगों में उत्साह देखा जाता है. बता दें कि नवरात्रि के दौरान और दिवाली के समय लोग सोने-चांदी की खूब खरीदारी करते हैं. जानकारों का कहना है कि इस त्यौहारी सीजन में ज्वैलरी कारोबारियों को अच्छे कारोबार की उम्मीद है. मुंबई की ज्वैलरी मार्केट जावेरी बाजार में नवरात्रि के दौरान खरीदारों की अच्छी खासी भीड़ दर्ज की जा रही है. ज्वैलर्स का कहना है कि इस बार ग्राहक बहुत सावधानीपूर्वक खरीदारी कर रहे हैं और जरूरी सामानों पर ही फोकस कर रहे हैं. 

यह भी पढ़ें: महंगाई का डबल अटैक, CNG-PNG के दाम बढ़े, जानें आपके शहर में क्या है नए रेट

इस साल अच्छा कारोबार होने का अनुमान: कुमार जैन
इंडिया बुलियन एडं ज्वैलर्स एसोसिएशन मुंबई के प्रेसिडेंट और मुंबई ज्वैलर्स एसोसिएशन के वाइस प्रेसिडेंट कुमार जैन का कहना है कि कोविड महामारी की वजह से इस साल लोग बचत को लेकर ज्यादा सतर्क रहे हैं. लोगों ने कोविड को देखते हुए होटल में जाना, घूमने फिरने पर होने वाले खर्च को सीमित कर दिया, जिसकी वजह से लोगों के पास सेविंग है. उनका कहना है कि कोरोना संकट कम होने के बाद से लोगों में काफी उत्साह है और त्यौहार और शादियों को देखते हुए गोल्ड ज्वैलरी की मांग बढ़ने की संभावना दिखाई पड़ रही है. उन्होंने कहा कि इस समय उनके शॉप पर रोजाना तकरीबन 25 ग्राहक ज्वैलरी की खरीदारी के लिए आ रहे हैं. उनका कहना है कि ज्वैलरी की दुकानों पर होने वाली मौजूदा भीड़ को देखते हुए इस साल अच्छा कारोबार होने का अनुमान है. 

जानकारों का कहना है कि पिछले साल की तुलना में इस साल सोने का भाव कम है और इसकी वजह से भी सोने की मांग बढ़ सकती है. बता दें कि त्यौहारों को देखते हुए देश में सोने की मांग में इजाफा देखने को मिल रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सितंबर महीने में 91 टन सोने का इंपोर्ट हुआ था जो कि पिछले साल 2020 के सितंबर के मुकाबले 658 फीसदी ज्यादा है. वहीं सितंबर 2019 की तुलना में इंपोर्ट में 250 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली है. जानकारों का कहना है कि पिछले साल की तुलना में सोने का दाम 20 फीसदी कम होने और त्यौहारी मांग बढ़ने की संभावना से गोल्ड इंपोर्ट में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है.