logo-image

Gold Latest News: अगले साल से सोने की मांग बढ़ने की संभावना, WGC ने जताया अनुमान

Gold Latest News: रिपोर्ट के मुताबिक वर्ष 2022 में इकोनॉमिक ग्रोथ और मजबूत मांग के दौर की शुरुआत होने के आसार हैं. हालांकि भविष्य में कोविड संक्रमण बढ़ने का खतरा अनिश्चितता पैदा कर सकता है.

Updated on: 20 Oct 2021, 10:58 AM

highlights

  • WGC की रिपोर्ट में कहा गया है कि सोने का इंपोर्ट लगातार मजबूत बना हुआ है
  • देशभर में प्रतिबंध धीरे-धीरे हटाए जाने की वजह से खुदरा मांग में बढ़ोतरी की उम्मीद

नई दिल्ली:

Gold Silver Latest News: देश में इस साल सोने की मांग कम रहने का अनुमान है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल (World Gold Council-WGC) ने अपनी रिपोर्ट में यह अनुमान जताया है. WGC की रिपोर्ट के मुताबिक भारत में इस सोने की मांग कम रह सकती है. WGC ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि इस साल मांग में कमी के बाद अगले साल यानी 2022 से सोने की मांग बढ़नी शुरू हो सकती है. द ड्राइवर्स ऑफ इंडियन गोल्ड डिमांड रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना वायरस महामारी की की रोकथाम के लिए काफी समय से चल रहे अभियान की वजह से इस साल सोने की मांग अपेक्षाकृत कम रह सकती है. 

यह भी पढ़ें: दो दिन की राहत के बाद आज फिर महंगा हो गया पेट्रोल-डीजल, देखें रेट लिस्ट

लगातार बढ़ रहा है सोने का इंपोर्ट
हालांकि रिपोर्ट में कहा गया है कि सोने का इंपोर्ट लगातार मजबूत बना हुआ है. देशभर में प्रतिबंध धीरे-धीरे हटाए जाने की वजह से खुदरा मांग में बढ़ोतरी होने की उम्मीद है. रिपोर्ट के मुताबिक वर्ष 2022 में इकोनॉमिक ग्रोथ और मजबूत मांग के दौर की शुरुआत होने के आसार हैं. हालांकि भविष्य में कोविड संक्रमण बढ़ने का खतरा अनिश्चितता पैदा कर सकता है. रिपोर्ट के मुताबिक पहले की तुलना में आम परिवार आनुपातिक रूप से बचत कम कर रहे हैं और ऐसी स्थिति में उनके द्वारा सोने के लिए आवंटित की गई पूंजी की मात्रा को कम किया जा सकता है. 

वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के क्षेत्रीय मुख्य कार्यकारी अधिकारी भारत सोमसुंदरम पीआर का कहना है कि सोने की कीमत पर करों में बदलाव, मॉनसून और मुद्रास्फीति से जुड़े आंकड़े अपना असर डालते हैं. वहीं दूसरी ओर घरेलू आय और सरकारी शुल्क लंबी अवधि के लिए सोने की मांग को आगे बढ़ाने में मददगार साबित हो सकते हैं.