logo-image

Gold Price Today: वैश्विक बाजार में 7 साल की ऊंचाई पर सोना, 1,700 डॉलर के ऊपर पहुंचा भाव

Gold Price Today: अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार कॉमेक्स पर मंगलवार को सोने का भाव 1,742.20 डॉलर प्रति औंस तक उछला जो कि 18 अक्टूबर के बाद का सबसे ऊंचा स्तर है.

Updated on: 07 Apr 2020, 11:18 AM

मुंबई:

Gold Price Today: अंतर्राष्ट्रीय बाजार में मंगलवार को लगातार पांचवें दिन सोने में तेजी का सिलसिला जारी रहा. सोने का भाव (Gold Rate Today) कॉमेक्स (COMEX) पर सात साल के शिखर पर चला गया है. कोरोना वायरस (Coronavirus) के प्रकोप के कारण वैश्विक अर्थव्यवस्था (Global Economy) पर गहराते मंदी के खतरे से निवेश के सुरक्षित साधन सोना के प्रति निवेशकों के बढ़ते रुझान से पीली धातु में तेजी देखी जा रही है.

यह भी पढ़ें: Coronavirus Impact: मोदी सरकार जल्द कर सकती है दूसरे राहत पैकेज का ऐलान

18 अक्टूबर के बाद सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंचा सोना

अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार कॉमेक्स पर मंगलवार को सोने का भाव 1,742.20 डॉलर प्रति औंस तक उछला जो कि 18 अक्टूबर के बाद का सबसे ऊंचा स्तर है जब सोने का भाव कॉमेक्स पर सोना 1,749.10 डॉलर प्रति औंस तक उछला था. केडिया एडवायजरी के डायरेक्टर अजय केडिया (Ajay Kedia) ने बताया कि निवेश के सबसे सुरक्षित साधन के रूप में सोने को देखा जाता है लिहाजा सोने में जोरदार तेजी देखी जा रही है. उन्होंने बताया कि एसपीडीआर गोल्ड ट्रस्ट होल्डिंग बीते सप्ताह शक्रवार को 0.70 फीसदी बढ़कर 9,78.99 टन हो गया जोकि बीते तीन साल का सबसे ऊंचा स्तर है. उन्होंने कहा कि बुलियन में अभी फंडामेंटल्स मजबूत है.

यह भी पढ़ें: Rupee Open Today: अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपये में उछाल, 38 पैसे बढ़कर खुला भाव

कॉमेक्स पर सोने के जून अनुबंध में पिछले सत्र से 17.80 डॉलर की तेजी के साथ 1,711.70 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार चल रहा था, जबकि इससे पहले सोने का भाव 1,742.20 डॉलर प्रति औंस तक उछला जोकि बीते साढ़े सात साल के बाद का सबसे ऊंचा स्तर है. कॉमेक्स पर चांदी के मई अनुबंध में पिछले सत्र से 2.56 फीसदी की तेजी के साथ 15.55 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार चल रहा था. बाजार के जानकार बताते हैं कि सोना इस साल 2000 डॉलर प्रति औंस के स्तर को छू सकता है.

यह भी पढ़ें: Gold Silver Rate Today 7 April 2020: MCX पर आज उछल सकते हैं सोना और चांदी, देखिए टॉप ट्रेडिंग कॉल्स

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूज स्टेट की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का न्यूज स्टेट से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)