News Nation Logo
Banner

अमेरिकी फेडरल रिजर्व (Federal Reserve) के फैसले से चमका सोना, चांदी में भी सुधार

कॉमेक्स पर सोना (Gold) दो फीसदी से ज्यादा उछला और चांदी में भी तेजी लौटी. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में महंगी धातुओं के दाम में तेजी आने से भारत के सरार्फा बाजार में भी सोने और चांदी में तेजी का रुझान देखने को मिल सकता है.

IANS | Updated on: 16 Mar 2020, 10:12:20 AM
Gold, Silver, Gold News, Bullion

सोना-चांदी (Gold Silver Rate) (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व (Federal Reserve) द्वारा ब्याज दर (Interest Rate) में कटौती के फैसले से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोमवार को सोने (Gold Rate) और चांदी (Silver Rate) की चमक बढ़ गई. कॉमेक्स पर सोना दो फीसदी से ज्यादा उछला और चांदी में भी तेजी लौटी. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में महंगी धातुओं के दाम में तेजी आने से भारत के सरार्फा बाजार में भी सोने और चांदी में तेजी का रुझान देखने को मिल सकता है.

यह भी पढ़ें: चालू वित्त वर्ष के पहले 11 महीने में सोने के इंपोर्ट में आई बड़ी गिरावट, जानिए क्यों

पिछले हफ्ते मार्जिन कॉल को पूरा करने के लिए हुई सोने में भारी बिकवाली

कोरोना के कहर के चलते शेयर बाजार में आई भारी गिरावट के बाद निवेशकों ने अपने मार्जिन कॉल को पूरा करने के लिए पिछले सप्ताह सोने में भारी बिकवाली की जिससे भारतीय वायदा बाजार में पिछले सप्ताह सोने में तकरीबन 4000 रुपये प्रति 10 ग्राम जबकि चांदी में 6,000 रुपये प्रति किलो की गिरावट दर्ज की गई थी. बाजार के जानकारों की माने तो अंतर्राष्ट्रीय बाजार में पीली धातु की तेजी से भारतीय सरार्फा बाजार में भी तेजी का माहौल देखने को मिलेगा.

यह भी पढ़ें: कोरोना का कहर जारी, भारी गिरावट के साथ खुला शेयर बाजार, सेंसेक्स 1,800 प्वाइंट से ज्यादा लुढ़का

कॉमेक्स पर सोने अप्रैल अनुबंध में पिछले सत्र से 29.25 डॉलर यानी 1.93 फीसदी की तेजी के साथ 1,545.95 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था जबकि इससे पहले सोने का भाव 1,574.70 डॉलर प्रति औंस तक उछला. कमोडिटी बाजार विशेषज्ञ बताते हैं कि फेड के फैसले से सोना वापस 1,600 डॉलर प्रति औंस तक जा सकता है और सोने में तेजी का फायदा चांदी को भी मिल रहा है. चांदी के मई अनुबंध में पिछले सत्र से 1.50 फीसदी की तेजी के साथ 14.17 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार चल रहा था जबकि इससे पहले चांदी का भाव 15.24 डॉलर प्रति औंस तक उछला.

यह भी पढ़ें: Rupee Open Today: भारतीय रुपये में गिरावट, 14 पैसे गिरकर खुला भाव

फेडरल रिजर्व ने ब्याज दर घटाकर शून्य किया

फेडरल रिजर्व ने कोरोना के कहर से निपटने की दिशा में कदम उठाते हुए अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व ने अचानक ब्याज दर में बड़ी कटौती की. फेडरल रिजर्व ने ब्याज दर घटाकर शून्य के करीब कर दिया. कोरोना वायरस के संकट और मंदी के खतरों से जूझ रही अमेरिकी अर्थव्यवस्था को प्रोत्साहन देने के मकसद से फेड ने यह कदम उठाया है. फेड ने बेंचमार्क ब्याज दर जो एक फीसदी से 1.25 फीसदी था उसे घटाकर शून्य से 0.25 फीसदी कर दिया है.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: MCX पर आज सोने-चांदी में उठापटक की आशंका, देखें बेहतरीन टॉप ट्रेडिंग कॉल्स

अमेरिकी केंद्रीय बैंक ने ब्याज दर में एक फीसदी की कटौती की है. इससे पहले तीन मार्च को फेड ने ब्याज दर में 0.5 फीसदी की कटौती की थी. फेडरल रिजर्व के चेयरमैन जेरोम पॉवेल ने रविवार की शाम में कहा कि ब्याज दर में कटौती व अन्य कदम जो उठाए गए हैं उनका मकसद अमेरिकी अर्थव्यवस्था को इस कठिन दौर से निकालने में मदद करना है.

First Published : 16 Mar 2020, 10:12:20 AM

For all the Latest Business News, Gold-Silver News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो