News Nation Logo

Gold Price Today: जुलाई-सितंबर के दौरान सोने की ग्लोबल डिमांड 19 फीसदी घटी: WGC की रिपोर्ट

Gold Price Today: WGC की रिपोर्ट में कहा गया है कि कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) की वजह से पैदा हुई दिक्कतों से सोने की मांग (Gold Demand) में भारी गिरावट आई है. जुलाई-सितंबर, 2019 में सोने की वैश्विक मांग 1,100.2 टन थी.

Bhasha | Updated on: 30 Oct 2020, 09:51:56 AM
Gold Price Today

Gold Price Today (Photo Credit: newsnation)

मुंबई :

Gold Price Today: वैश्विक स्तर पर सोने की मांग (Gold Demand) जुलाई-सितंबर की तिमाही में 19 प्रतिशत घटकर 892.3 टन रही. यह सोने की वैश्विक मांग का 2009 की तीसरी तिमाही से सबसे निचला स्तर है. विश्व स्वर्ण परिषद (World Gold Council-WGC) की रिपोर्ट में कहा गया है कि कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) की वजह से पैदा हुई दिक्कतों से सोने की मांग में भारी गिरावट आई है. जुलाई-सितंबर, 2019 में सोने की वैश्विक मांग 1,100.2 टन थी. 

यह भी पढ़ें: जानकार जता रहे हैं सोने-चांदी में आज तेजी का अनुमान, जानें बेहतरीन ट्रेडिंग कॉल्स

तिमाही के दौरान सोने की कुल निवेश मांग 21 प्रतिशत बढ़ी
सोने की वैश्विक मांग के रुख पर डब्ल्यूजीसी की तीसरी तिमाही की रिपोर्ट में कहा गया है कि सोने की कुल मांग तो घटी है, लेकिन निवेश मांग में अच्छी वृद्धि हुई है. तिमाही के दौरान सोने की कुल निवेश मांग 21 प्रतिशत बढ़कर 494.6 टन पर पहुंच गई. इस दौरान वैश्विक स्तर पर निवेशकों ने 222.1 टन सोने की छड़ और सिक्के खरीदे. इसके अतिरिक्त उन्होंने स्वर्ण आधारित इलेक्ट्रॉनिकली ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) के जरिये 272.5 टन सोना खरीदा.

दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के बड़े शहरों के सोने-चांदी के आज के रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

इस साल में आज की तारीख तक गोल्ड ईटीएफ में रिकॉर्ड 1,003.3 टन की बढ़ोतरी हुई है. 2019 की तीसरी तिमाही के दौरान कुल निवेश मांग 408.1 टन रही थी. इसमें से निवेशकों ने 149.4 टन सोने की छड़ और सिक्के खरीदे थे. वहीं 258.7 टन की मांग गोल्ड ईटीएफ में रही थी. 

यह भी पढ़ें: कोविड-19 से प्रभावित हुई भारत की सोने की खरीद, तीसरी तिमाही में मांग 30 प्रतिशत गिरी

रिकॉर्ड ऊंचाई पर दाम पहुंचने से आभूषणों की मांग हुई प्रभावित
रिपोर्ट में कहा गया है कि कई बाजारों में सामाजिक दूरी संबंधी अंकुशों, अर्थव्यवस्था में सुस्ती तथा कई मुद्राओं में सोने के दाम रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचने की वजह से सोने के आभूषणों की मांग प्रभावित हुई है. जुलाई-सितंबर तिमाही में सोने के आभूषणों की मांग 29 प्रतिशत घटकर 333 टन रही, जो एक साल पहले इसी अवधि में 468.1 टन थी. विश्व स्वर्ण परिषद में मार्केट इंटिलेजेंस लुइस स्ट्रीट ने कहा कि दुनियाभर के सोने के बाजारों में कोविड-19 का प्रभाव अभी समाप्त नहीं हुआ है. कई बाजारों में सामाजिक दूरी के नियमों, अर्थव्यवस्थाओं में सुस्ती तथा सोने की कीमतों के ऊंचाई पर पहुंचने की वजह से सोने के आभूषणों की खरीद प्रभावित हुई है. निकट भविष्य में भी यह रुख जारी रहने की संभावना है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 30 Oct 2020, 09:48:17 AM

For all the Latest Business News, Gold-Silver News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.