logo-image

Gold Bank का आया सुझाव, कैसे मिलेगा आपको फायदा?

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उन्होंने कहा कि यह एक ऐसे Gold Bank के तौर पर काम करेगा जो कि गोल्ड को जमा कर सकेगा और ज्वैलरी के बदले में गोल्ड लोन प्रदान कर सकेगा.

Updated on: 02 Dec 2021, 12:44 PM

highlights

  • घरों और धार्मिक संस्थानों के पास तकरीबन 23,000-24,000 टन सोने का स्टॉक है 
  • गोल्ड बैंक बनाने की इस योजना से सोने के मौद्रिकरण में मददगार साबित होगी

नई दिल्ली:

देश में गोल्ड बैंक (Gold Bank) के बनाए जाने का सुझाव आया है और इसका सुझाव भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India-RBI) के पूर्व डिप्टी गवर्नर आर गांधी ने दिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पूर्व डिप्टी गवर्नर आर गांधी ने कहा है कि देश में लोगों के घरों में काफी मात्रा में सोना रखा हुआ है और उसका कोई भी इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है. गोल्ड बैंक बनाने की इस योजना से सोने के मौद्रिकरण (Monetization) में मददगार साबित होगी. उन्होंने कहा है कि देश की अर्थव्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए घर में रखी सोने की ज्वैलरी को लेकर अपनी सोच को बदलना पड़ेगा.

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान हो चुका कंगाल, भारत के आगे नहीं कोई औकात

उनका कहना है कि एक अनुमान के मुताबिक देश में घरों और धार्मिक संस्थानों के पास तकरीबन 23,000-24,000 टन सोने का स्टॉक है. हालांकि उन्होंने कहा कि इसको लेकर लोगों की मानसिकता को बदलना आसान नहीं है और यही वजह है कि गोल्ड बैंक की योजना पर विचार करने का समय आ गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उन्होंने कहा कि यह एक ऐसे बैंक के तौर पर काम करेगा जो कि गोल्ड को जमा कर सकेगा और ज्वैलरी के बदले में गोल्ड लोन प्रदान कर सकेगा.

उन्होंने कहा कि पिछले कुछ साल में देश में सोने को लेकर नीतियों में काफी बदलाव आया है. बता दें कि मौजूदा समय में गोल्ड डिपॉडिट, गोल्ड लोन, गोल्ड बॉन्ड और गोल्ड ईटीएफ शामिल है.