logo-image

Sovereign Gold Bond Scheme 2020-21 Series VIII: निवेशकों के लिए बड़ी खुशखबरी, आज से सस्ता सोना खरीदने का सुनहरा मौका

Sovereign Gold Bond Scheme 2020-21 Series VIII: भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank Of India-RBI) ने स्वर्ण बॉन्ड (RBI Gold Bond) की अगली किस्त के लिए 5,177 रुपये प्रति ग्राम का भाव तय कर दिया है.

Updated on: 09 Nov 2020, 10:55 AM

नई दिल्ली:

Sovereign Gold Bond Scheme 2020-21 Series VIII: आज से निवेशकों को सस्ते में सोना (Gold Rate Today) खरीदने का सुनहरा मौका मिलने जा रहा है.  दरअसल, दिवाली (Diwali 2020) और धनतेरस (Dhanteras Offer) के दौरान आप सस्ता सोना (Gold Price Today) खरीदने की योजना बना रहे हैं तो यह खबर आपके बेहद काम की है.

यह भी पढ़ें: जानिए क्यों इंडियन ओवरसीज बैंक ने मोदी सरकार से मांगे एक हजार करोड़ रुपये

भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank Of India-RBI) ने स्वर्ण बॉन्ड (RBI Gold Bond) की अगली किस्त के लिए 5,177 रुपये प्रति ग्राम का भाव तय कर दिया है. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना 2020- 21 (RBI Sovereign Gold Bond Scheme) की आठवीं श्रृंखला के लिए आवेदन 9 नवंबर 2020 से 13 नवंबर 2020 के बीच स्वीकार किए जाएंगे. 

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: सोने-चांदी में आज आ सकती है तेजी, जानकार जता रहे हैं अनुमान

निवेशकों को प्रति ग्राम 50 रुपये मिलेगा डिस्काउंट

रिजर्व बैंक ने कहा है कि स्वर्ण बॉन्ड के लिये इंडियन बुलियन एण्ड जूलर्स एसोसिएशन लिमिटेड (India Bullion And Jewellers Association Ltd-IBJA) द्वारा 999 शुद्धता के सोने के प्रकाशित सामान्य औसत बंद भाव पर आधारित है. इसके तहत दाम 5,177 रुपये प्रति ग्राम तय हुआ है.

दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के बड़े शहरों के सोने-चांदी के आज के रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

रिजर्व बैंक ने कहा है कि सरकार ने केंद्रीय बैंक के साथ विचार विमर्श के बाद यह तय किया है कि स्वर्ण बॉन्ड के लिये ऑनलाइन आवेदन करने वाले निवेशकों को बॉन्ड की तय कीमत पर प्रति ग्राम 50 रुपये की छूट दी जायेगी. ऐसे निवेशकों को आवेदन के साथ भुगतान भी डिजिटल तरीके से करना जरूरी होगा. 

यह भी पढ़ें: दिवाली से पहले पटाखा कारोबारियों के सामने संकट, सरकार से नीति स्पष्ट करने की मांग

ऑनलाइन आवेदकों के लिए गोल्ड बॉन्ड का निर्गम मूल्य 5,127 रुपये 

रिजर्व बैंक ने कहा कि ऑनलाइन आवेदन करने वाले निवेशकों के लिये स्वर्ण बॉन्ड का निर्गम मूल्य 5,127 रुपये प्रति ग्राम होगा. ये बॉन्ड आठ साल की अवधि के लिये जारी किये जाते हैं और पांच साल के बाद इससे बाहर निकलने का विकल्प भी होता है. आवेदन कम से कम एक ग्राम और उसके गुणक में जारी किये जाते हैं. व्यक्तिगत निवेशक न्यूनतम एक ग्राम और अधिकतम चार किलो तक के लिये निवेश कर सकता है. हिन्दू अविभाजित परिवार के लिये चार किलो और ट्रस्ट आदि के लिये किसी एक वित्त वर्ष में अधिकतम 20 किलोग्राम तक में निवेश की अनुमति है.