News Nation Logo
Banner

Dhanteras 2020: धनतेरस पर ज्वैलर्स को पिछले साल से 20 फीसदी ज्यादा लिवाली की उम्मीद

Dhanteras Gold Jewellery Offer 2020: इंडिया बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन (आईबीजेए) के अनुसार आभूषण कारोबारियों को धनतेरस पर सोने और चांदी के आभूषणों की अच्छी बिक्री होने की उम्मीद है.

IANS | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 13 Nov 2020, 08:39:59 AM
Dhanteras Gold Jewellery Offer 2020

Dhanteras Gold Jewellery Offer 2020 (Photo Credit: newsnation)

मुंबई:  

Dhanteras Gold Jewellery Offer 2020: धनतेरस (Dhanteras 2020) के शुभ मुहूर्त की खरीदारी से पहले देश के सर्राफा बाजार में गुरुवार को सोने-चांदी (Gold Silver Rate Today) के भाव में तेजी बनी हुई थी. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में भी डॉलर के सुस्त पड़ने से पीली धातु (Gold Rate Today) एक बार फिर चमकी है जिससे घरेलू वायदा बाजार में सोने के भाव में करीब एक फीसदी का उछाल आया है.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: अगर आप सोना खरीदने जा रहे तो चेक कर लें आज का रेट

इंडिया बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन (आईबीजेए) के अनुसार, हाजिर बाजार में 999 शुद्धता के सोने का भाव 50,702 रुपये प्रति 10 ग्राम (बिना जीएसटी) जबकि 995 शुद्धता के सोने का भाव 50,499 रुपये प्रति 10 ग्राम था. धनतेरस शुक्रवार को है और आभूषण कारोबारियों को धनतेरस पर सोने और चांदी के आभूषणों की अच्छी बिक्री होने की उम्मीद है, क्योंकि कोरोना महामारी के चलते आभूषणों की दूकानें काफी समय तक बंद रहने के कारण लोग पसंद के आभूषण नहीं खरीद पाए। इसलिए, ज्वेलर्स इस धनतेरस के शुभ-मुहूर्त में महंगी धातुओं की खरीदारी बढ़ने की आस लगाए बैठे हैं.

यह भी पढ़ें: Dhanteras Diwali 2020: पिछले 1 साल में चांदी ने दिया रिकॉर्ड 35.50 फीसदी का रिटर्न

धनतेरस पर सोने की खरीदारी में पिछले साल के मुकाबले 20 फीसदी का इजाफा संभव: सुरेंद्र मेहता
आईबीजेए के नेशनल सेक्रेटरी सुरेंद्र मेहता का अनुमान है कि इस बार धनतेरस पर सोने की खरीदारी में पिछले साल के मुकाबले 20 फीसदी का इजाफा हो सकता है. मेहता कहते हैं कि पिछले आठ महीने के दौरान लोगों को आभूषण खरीदने को लेकर जो दिक्कतें आई हैं उसकी कसर इस त्योहारी सीजन में पूरी हो जाएगी, क्योंकि आगे शादी का सीजन भी शुरू होने जा रहा है जिसके लिए लोग खरीदारी करेंगे.

दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के बड़े शहरों के सोने-चांदी के आज के रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

उन्होंने कहा कि देश में धीरे-धीरे आर्थिक गतिविधियां भी पटरी पर लौट रही है, जो ज्वेलरी इंडस्ट्री के लिए अच्छी खबर है. मेहता ने बताया कि इस बार ज्वेलर्स ने सोने और चांदी की खरीद पर जीरो मेकिंग चार्ज के साथ-साथ, ग्राहकों के लिए इंस्टॉलमेंट स्कीम और आकर्षक उपहार भी रखे हैं.

यह भी पढ़ें: Dhanteras 2020: धनतेरस पर शुभ निवेश, इन पांच तरीके से करें सोने में खरीदारी

जेम एंड ज्वेलरी ट्रेड काउंसिल ऑफ इंडिया (जीजेटीसीआई) के प्रेसीडेंट शांतिभाई पटेल का भी मानना है कि कोरोना काल में लॉकडाउन के कारण लोग आभूषण नहीं खरीद पाएं हैं, इसलिए इस धनतेरस वे खूब खरीदारी करेंगे. उन्होंने कहा कि कुछ ही दिनों पहले बीते पुष्य नक्षत्र में भी अहमदाबाद में लोगों ने सोने और जांदी की अच्छी खरीदारी की.

यह भी पढ़ें: Dhanteras Diwali 2020: जानिए 2010 से अबतक धनतेरस-दिवाली पर कैसा रहा सोने (Gold) का सफर

पिछले साल दिवाली के बाद से सोने में करीब 29.75 फीसदी की तेजी: अजय केडिया
केडिया एडवायजरी के डायरेक्टर अजय केडिया ने बताया कि पिछले साल दिवाली के बाद से सोने में करीब 29.75 फीसदी की तेजी रही है, जबकि बीते सात अगस्त को सोने का भाव एमसीएक्स 56,191 रुपये प्रति 10 ग्राम तक उछला था, जोकि रिकॉर्ड उंचा स्तर है. वहीं, चांदी में पिछले साल के मुकाबले 35 फीसदी से ज्यादा तेजी आई है जबकि सात अगस्त को चांदी का भाव रिकॉर्ड 77,949 रुपये प्रति किलो तक उछला था. उन्होंने कहा कि डॉलर के मुकाबले रुपये में कमजोरी से सोने को सपोर्ट मिला है. देसी करेंसी रुपये में डॉलर के मुकाबले पिछले साल दिवाली के बाद से अब तक करीब पांच फीसदी की कमजोरी आई है.

First Published : 13 Nov 2020, 08:37:26 AM

For all the Latest Business News, Gold-Silver News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.