News Nation Logo
Banner

Dhanteras 2021: इन जरूरी बातों को जानने के बाद ही चांदी का सिक्का (Silver Coin) खरीदने जाएं, नहीं तो होगी बड़ी परेशानी

Dhanteras 2021: चांदी के सिक्के दो तरीके के होते हैं, पहला चांदी के पुराने सिक्के और दूसरा चांदी के नए सिक्के जिसे 999 या डॉलर भी कहते हैं.

Business Desk | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 03 Nov 2021, 04:16:10 PM
Dhanteras 2021: धनतेरस (Dhanteras)

Dhanteras 2021: धनतेरस (Dhanteras) (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • आपको पुराने सिक्के की पहचान नहीं है तो आप 999 या डॉलर वाले सिक्के ही खरीदें
  • पुराने सिक्के को इस्तेमाल करने के बाद प्लास्टिक में या जेवर के डिब्बे में ही रखना चाहिए

नई दिल्ली:  

Dhanteras 2021: धनतेरस और दीपावली (Diwali 2021) पर लोग चांदी सिक्के खरीदते हैं. सिक्कों में कई तरह के सिक्के बाजारों में उपलब्ध होते हैं. वैसे तो लोग पूजा करने के लिए इन सिक्कों को खरीदते हैं. आज हम आपको बताएंगे कि कौन से सिक्के आपको खरीदने चाहिए. सिक्कों से जुड़ी सारी जानकारी आज हम आपको यहां देंगे ताकि आप त्यौहार पर सही सिक्का खरीद सकें. उससे पहले आपको बता दें कि चांदी के सिक्के दो तरीके के होते हैं, पहला चांदी के पुराने सिक्के और दूसरा चांदी के नए सिक्के जिसे 999 या डॉलर भी कहते हैं. पुराने सिक्के खरीदते वक्त ध्यान दें कि उसका दाम चांदी के दाम से अधिक होता है. केवल पुराना होने के वजह से ही उसका ज्यादा दाम होता है, इसका और कोई तर्क नहीं है. पुराने सिक्के जो सही होंगे उसका वजन 11.664 के आस पास होता है.

यह भी पढ़ें: नरक चतुर्दशी या छोटी दिवाली ? जानिए क्या है सही नाम

हालांकि पुराने सिक्के थोड़ा घिस जाते हैं इसलिए इनका वजन थोड़ा कम हो जाता है. पुराने सिक्के किसी अच्छे या परिचित दुकानदार से ही खरीदें. पुराने सिक्के को लेते वक्त जमीन पर गिराकर उसकी आवाज सुनें. सही पुराने सिक्के में खनक होती है.

यह भी पढ़ें: Dhanteras 2021: धनतेरस के मौके पर सोने में इन तरीकों से कर सकते हैं शुभ निवेश

पुराने सिक्कों की देखभाल कैसे करें
पुराने सिक्के को कभी घिसे नहीं और ना ही उन्हें साफ करने की कोशिश करनी चाहिए. इसके अलावा पुराने सिक्के को इस्तेमाल करने के बाद प्लास्टिक में या जेवर के डिब्बे में ही रखना चाहिए. अगर आपने पुराने सिक्के को खरीदा है तो बिल्कुल भी उस पर स्क्रैच न करें, जितना आप सिक्के पर निशान बनाएंगे या उसकी वैल्यू घटेगी या रिटर्न वैल्यू कम होगी.

दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के बड़े शहरों के सोने-चांदी के आज के रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

अगर न हो पुराने सिक्के की पहचान तो ये सिक्के खरीदें
अगर आपको पुराने सिक्के की पहचान नहीं है तो आप 999 या डॉलर वाले सिक्के ही खरीदें. नए सिक्के या डॉलर में आपको ज्यादा फायदा इसलिए होगा कि पुराने सिक्के के मुकाबले आपको कम पैसे देने होंगे और आपकी रिटर्न वैल्यू भी अच्छी रहेगी. 999 सिक्के 5 ग्राम और 10 ग्राम के सिक्के में मिलते हैं. इन सिक्कों पर चांदी के दाम के ऊपर मजदूरी भी लगती है. इन सिक्कों पर भी स्क्रैच नहीं करना चाहिए, हालांकि इन सिक्कों की रिटर्न वैल्यू पर ज्यादा फर्क नहीं पड़ता.

First Published : 02 Nov 2021, 09:52:55 AM

For all the Latest Business News, Gold-Silver News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.