News Nation Logo
Banner

Coronavirus Lockdown: लॉकडाउन खत्म होने के बाद पुराने सोने की मांग बढ़ने का अनुमान

Coronavirus Lockdown: जानकारों का कहना है कि लॉकडाउन खत्म होने के बाद पुराने सोने की बिक्री (Gold News) में बढ़ोतरी होने का अनुमान है. बता दें कि मौजूदा समय में हाजिर बाजार में सोने का भाव तकरीबन 45,000 रुपये है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 06 Apr 2020, 02:41:54 PM
gold

Gold Price Today (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

Coronavirus Lockdown: कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से देशभर में 21 दिन के लिए लागू लॉकडाउन (Lockdown) की वजह से आने वाले समय में सोने (Gold Price Today) के मार्केट में सकारात्मक रुझान दिखाई पड़ रहा है. दरअसल, जानकारों का कहना है कि लॉकडाउन (Covid-19) खत्म होने के बाद पुराने सोने की बिक्री (Gold News) में बढ़ोतरी होने का अनुमान है. बता दें कि मौजूदा समय में हाजिर बाजार में सोने का भाव तकरीबन 45,000 रुपये है.

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस (Coronavirus) से मौत होने पर इंश्योरेंस कंपनियों को हर हाल में देना होगा क्लेम

भारत में सालाना 850-900 टन सोने की खपत

जानकारी के मुताबिक मंडियां बंद होने की वजह से किसान अपनी फसल की बिक्री नहीं कर पा रहे हैं. ऐसे में हाथ में नगदी बढ़ाने के लिए किसान घर में रखे सोने की बिक्री के लिए बाजार में निकलकर आ सकते हैं. जानकारी के मुताबिक भारत में मौजूदा समय में सालाना 850-900 टन सोने की खपत है. जानकारों का कहना है कि लॉकडाउन की वजह से आमदनी प्रभावित होने से किसान तुरंत नगदी हासिल करने के लिए घर में रखे सोने की बिक्री कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: सबसे बडे़ आर्थिक संकट के दौर में है भारत, पूर्व RBI गवर्नर रघुराम राजन का बड़ा बयान

ज्वैलर्स का कहना है कि तीन हफ्ते के लॉकडाउन की वजह से उत्पन्न हुए आर्थिक संकट से निकलने के लिए किसान अपने पुराने सोने की बिक्री करने की कोशिश करेंगे. ज्वैलर्स का कहना है कि गांवों में अभी होने वाली शादियां कैंसिल हो चुकी हैं. कई परिवारों ने ज्वैलर्स को ज्वैलरी का ऑर्डर दिया था लेकिन अब वे ऑर्डर को कैंसिल कर रहे हैं और उसके एवज में पैसा वापस ले रहे हैं. वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल (WGC) की रिपोर्ट के मुताबिक दुनियाभर के सेंट्रल बैंकों की ओर से सोने की मांग में काफी गिरावट देखने को मिल रही है. रिपोर्ट के अनुसार जनवरी और फरवरी 2019 के दौरान सोने की खरीदारी में करीब 44 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है.

First Published : 06 Apr 2020, 02:41:54 PM

For all the Latest Business News, Gold-Silver News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.