News Nation Logo
Breaking
पहले बड़े मंगल के मौके पर लखनऊ में बजरंगबली के मंदिरों पर दर्शनार्थियों की भीड़ मैरिटल रेप का मामला SC पहुंचा, याचिकाकर्ता खुशबू सैफी ने दिल्ली HC के फैसले को SC में चुनौती दी मुंबई : कार्तिक चिदंबरम और उनसे जुडे ठिकानों पर सीबीआई की छापेमारी दिल्ली : कुतुबमीनार के कुव्वुतुल इस्लाम मस्जिद मामले की याचिका पर साकेत कोर्ट में सुनवाई टली मथुरा जिला अदालत में एक और याचिका, शाही ईदगाह मस्जिद को सील करने की मांग दाऊद के करीबी और 1993 मुंबई धमाकों के वॉन्टेड आरोपियों को गुजरात ATS ने पकड़ा हरिद्वार हेट स्पीच मामला : जितेंद्र नारायण सिंह त्यागी उर्फ़ वसिम रिज़वी को 3 महीने की अंतरिम जमानत जम्मू : म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन में गैर कानूनी लाउडस्पीकर बैन के प्रस्ताव के पारित होने पर हंगामा चिंतन शिविर के बाद हरियाणा कांग्रेस की कोर टीम आज शाम राहुल गांधी से करेगी मुलाकात वाराणसी कोर्ट में आज ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट पेश नही होगी, तीन दिन का और समय मांगा जाएगा राजस्थान : पुलिस कांस्टेबल भर्ती में 14 मई की द्वितीय पारी की परीक्षा दोबारा ली जाएगी जम्मू कश्मीर : राजौरी इलाके के कई वन क्षेत्रों में भीषण आग, बुझाने में जुटे फायर टेंडर्स
Banner

रिकॉर्ड गोल्ड इंपोर्ट (Gold Import) के बीच आई बड़ी खबर, ये ज्वैलर्स कर सकेंगे आयात

वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल (WGC) की रिपोर्ट के मुताबिक 2021 में भारत ने 55.7 अरब डॉलर का गोल्ड इंपोर्ट (India Gold Import in 2021) किया है.

Business Desk | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 06 Jan 2022, 02:56:27 PM
Gold Import

Gold Import (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • विशिष्ट आईटीसी (एचएस) कोड के तहत गोल्ड इंपोर्ट करने की अनुमति   
  • गोल्ड इंपोर्ट के मामले में भारत ने पिछले 10 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है

मुंबई:  

केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने कहा है कि अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण (International Financial Services Centres Authority-IFSCA) के द्वारा अधिसूचित किए गए पात्र ज्वैलर्स (Jewellers) को इंडिया इंटरनेशनल बुलियन एक्सचेंज (India International Bullion Exchange-IIBX) के जरिए सोने का इंपोर्ट (Gold Import) करने की अनुमति दी जाएगी. बता दें कि इससे पहले भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank Of India-RBI) और DGFT के द्वारा अधिसूचित नामित एजेंसियों को ही इंपोर्ट की अनुमति थी.

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार किसानों को आगामी बजट में दे सकती है बड़ी खुशखबरी, मिलेंगे ये फायदे

DGFT की अधिसूचना के मुताबिक रिजर्व बैंक के द्वारा अधिसूचित नामित एजेंसियों (बैंकों के मामले में) और DGFT के द्वारा अधिसूचित नामित एजेंसियों के अलावा IFSCA द्वारा अधिसूचित पात्र ज्वैलर्स को इंडिया इंटरनेशनल बुलियन एक्सचेंज के माध्यम से विशिष्ट आईटीसी (एचएस) कोड के तहत गोल्ड इंपोर्ट करने की अनुमति रहेगी.

बता दें कि पिछले साल यानी 2021 में देश का गोल्ड इंपोर्ट दोगुना हुआ है. गोल्ड इंपोर्ट के मामले में भारत ने पिछले 10 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल (WGC) की रिपोर्ट के मुताबिक 2021 में भारत ने 55.7 अरब डॉलर का गोल्ड इंपोर्ट (India Gold Import in 2021) किया है.

First Published : 06 Jan 2022, 02:52:48 PM

For all the Latest Business News, Gold-Silver News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.