News Nation Logo

आम लोगों के लिए जारी हुआ 150 रुपये का सिक्का, जानें कहां और कैसे मिलेगा

न्यूज स्टेट ब्यूरो | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 03 Oct 2019, 03:34:27 PM
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) - फाइल फोटो

नई दिल्ली:  

स्वच्छ भारत दिवस 2019 (Swachh Bharat Diwas 2019) के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने 150 रुपये का चांदी का सिक्का (Silver Coin) जारी किया है. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की 150वीं जयंती पर इस स्मारक सिक्के (Commemorative coins) को जारी किया गया है. बता दें कि इससे पहले 24 दिसंबर 2018 को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के चित्र वाला 100 रुपये का सिक्का जारी किया गया था. वहीं 1964 में देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के सम्मान में स्मारक सिक्का जारी हुआ था.

यह भी पढ़ें: बेहद मामूली रकम के साथ शुरू करें पेपर नैपकिन (Tissue Paper) का बिजनेस, लाखों में होगी इनकम

क्या होता है स्मारक सिक्का
दरअसल, स्मारक सिक्का आम सिक्के की ही तरह होता है. हालांकि इन सिक्कों का मूल्य आम सिक्कों के मुकाबले बहुत अधिक होता है. आम लोग इन सिक्कों को एकत्रित करने के लिए रिजर्व बैंक (RBI) से तय की गई रकम पर खरीद सकते हैं. बता दें कि अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर जारी हुए 100 रुपये के स्मारक सिक्के का प्रीमियम प्राइस करीब साढ़े तीन हजार रुपये तय की गई है. मतलब ये है कि इन सिक्कों को खरीदने के लिए आपको इतना खर्च करना होगा.

यह भी पढ़ें: RBI Credit Policy: और सस्ते हो सकते हैं लोन, रिजर्व बैंक (RBI) घटा सकता है ब्याज दरें

आम लोग कैसे खरीद सकते हैं यह सिक्का
आम लोग जिनको यह सिक्का खरीदना है तो उन्हें इन सिक्कों की खरीद के लिए एडवांस बुकिंग करानी होगी. RBI का मुंबई और कोलकाता स्थित भारत सरकार का मिंट ऑफिस स्पेशल एडीशन सिक्का और स्मारक सिक्का जारी करता है. यह विभाग भारतीय प्रतिभूति मुद्रण और मुद्रा निर्माण निगम लिमिटेड के अंतर्गत आता है. आवेदकों को इन सिक्कों की खरीद के लिए निगम की वेबसाइट पर जाकर अप्लाई करना होता है.

First Published : 03 Oct 2019, 03:14:57 PM

For all the Latest Business News, Gold-Silver News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.