logo-image

जून में थोक मूल्य सूचकांक में गिरावट, 0.9% पहुंची WPI

जून महीने में थोक मूल्य सूचकांक में गिरावट दर्ज की गई है। जून में थोक मूल्य सूचकांक घटकर 0.9% दर्ज किया गया, जो इससे पिछले महीने मई में 2.17% दर्ज किया गया था।

Updated on: 14 Jul 2017, 01:14 PM

नई दिल्ली:

जून में थोक मूल्य सूचकांक में गिरावट दर्ज की गई है। यह अब घटकर 0.9% है जो कि इससे पिछले महीने में 2.17% थी। थोक महंगाई दर में यह जुलाई 2016 के बाद अब तक का सबसे कम का आंकड़ा है। 

इससे पहले 12 जुलाई को रिटेल महंगाई दर के आंकड़े जारी हुए थे। जिसमें जून में मंहगाई दर में खुदरा मंहगाई दर में भी कमी दर्ज की गई थी। जून महीने में खुदरा महंगाई दर 1.54% दर्ज की गई थी। जबकि इसी दौरान पिछले साल यह आंकड़ा 5.77 प्रतिशत था।

इसके अलावा इसी दौरान आईआईपी के आंकड़ों में भी गिरावट हुई थी। जून महीने में औद्योगिक उत्पादन में 1.7 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई थी। इसके बाद ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि रिज़र्व बैंक अगली मौद्रिक नीति समीक्षा में ब्याज दरों में कटौती कर सकता है।

महंगाई के मोर्चे पर राहत भरी खबर, जून में खुदरा महंगाई दर 1.54 फीसदी तक घटी

जून में ईंधन की थोक महंगाई दर मई महीने के मुकाबले 11.69 फीसदी से घटकर 5.28 फीसदी दर्ज की गई है। इसके अलावा जून महीने में खाने-पीने की चीजों के थोक महंगाई दर में भी जोरदार गिरावट देखी गई।

जून में खाने-पीने की चीजों की थोक महंगाई दर -1.25 फीसदी रही है जो मई में 0.15 फीसदी के स्तर पर थी। वहीं जून में मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर की थोक महंगाई दर मई के 2.55 फीसदी से घटकर 2.27 फीसदी पर आ गई है।

फोटोज़ में देखें: प्रियंका चोपड़ा की इन बोल्ड तस्वीरों ने इंस्टाग्राम पर मचाई धूम

मनोरंजन: प्रियंका चोपड़ा ने 'बेवॉच' के बाद इस हॉलीवुड फिल्म की शूटिंग शुरू की

खेल से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें