News Nation Logo
Banner

World Bank ने घटाया भारत का जीडीपी ग्रोथ अनुमान, संकट में ग्लोबल इकोनोमी

World Bank Slashes India GDP Forecast: इससे पहले वर्ल्ड बैंक ने अपने पिछले अनुमान में भारत के जीडीपी रेट को वित्त वर्ष 2023 में 8.7 प्रतिशत बताया था. वहीं अब वर्ल्ड बैंक भारत की विकास दर को 1.2 प्रतिशत की कटौती के साथ दर्शा रहा है.  

News Nation Bureau | Edited By : Shivani Kotnala | Updated on: 08 Jun 2022, 08:45:11 AM
World Bank Slashes India GDP Forecast

World Bank Slashes India GDP Forecast (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • भारत की विकास दर में 1.2 प्रतिशत की कटौती का अनुमान
  • आज भारतीय रिजर्व बैंक की मॉनिटरी पॉलिसी कमेटी की मीटिंग 
  • मीटिंग के बाद भारत की जीडीपी ग्रोथ रेट अनुमान घटने के आसार

नई दिल्ली:  

World Bank Slashes India GDP Forecast: वर्ल्ड बैंक ने भारत की जीडीपी ग्रोथ रेट अनुमान को वित्त वर्ष 2023 के लिए घटा कर 7.5 प्रतिशत कर दिया है. बता दें इससे पहले वर्ल्ड बैंक ने अपने पिछले अनुमान में भारत के जीडीपी रेट को वित्त वर्ष 2023 में 8.7 प्रतिशत बताया था. वहीं अब वर्ल्ड बैंक भारत की विकास दर को 1.2 प्रतिशत की कटौती के साथ दर्शा रहा है. वित्त वर्ष 2024 के लिए पिछली बार के अनुमान से रेट को 0.3 प्रतिशत अधिक बताया है.

इन कारणों से धीमा हुआ विकास दर का अनुमान
बीते मंगलवार को पेश अपनी रिपोर्ट में वर्ल्ड बैंक ने जीडीपी अनुमान घटाने के पीछे कुछ सटीक कारणों को लिस्ट किया है. जीडीपी अनुमान घटाने के पीछे बड़ी वजहों में बढ़ती महंगाई से जुड़ी चुनौतियों, सप्लाई चेन में बाधाओं और भू राजनैतिक तनाव को रखा गया है. इसके साथ ही वित्त वर्ष 2024 के लिए भारत की विकास दर को कुछ और घटा कर 7.1 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया गया है.  वित्त वर्ष 2025 में जीडीपी ग्रोथ 6.5 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया गया है. 

ये भी पढ़ेंः कच्चे तेल की कीमत 119 डॉलर के पार, पेट्रोल- डीजल के नए भाव हुए जारी

भारत सरकार की संस्थाओं से अधिक अनुमान
वर्ल्ड बैंक ने भारत की जीडीपी ग्रोथ रेट में 1.2 फीसदी की कटौती का अनुमान जताया है. जबकि कटौती के बाद भी यह अनुमान भारत सरकार की संस्थाओं से अधिक है. भारतीय रिजर्व बैंक ने भारत की जीडीपी ग्रोथ का अनुमान वित्त वर्ष 2023 के लिए 7.2 प्रतिशत जताया है. आज आरबीआई की मॉनिटरी पॉलिसी कमेटी की मीटिंग के बाद इस अनुमान को और घटाया जा सकता है.

First Published : 08 Jun 2022, 08:45:11 AM

For all the Latest Business News, Economy News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.