logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

World Bank ने घटाया भारत का जीडीपी ग्रोथ अनुमान, संकट में ग्लोबल इकोनोमी

World Bank Slashes India GDP Forecast: इससे पहले वर्ल्ड बैंक ने अपने पिछले अनुमान में भारत के जीडीपी रेट को वित्त वर्ष 2023 में 8.7 प्रतिशत बताया था. वहीं अब वर्ल्ड बैंक भारत की विकास दर को 1.2 प्रतिशत की कटौती के साथ दर्शा रहा है.  

Updated on: 08 Jun 2022, 08:45 AM

highlights

  • भारत की विकास दर में 1.2 प्रतिशत की कटौती का अनुमान
  • आज भारतीय रिजर्व बैंक की मॉनिटरी पॉलिसी कमेटी की मीटिंग 
  • मीटिंग के बाद भारत की जीडीपी ग्रोथ रेट अनुमान घटने के आसार

नई दिल्ली:

World Bank Slashes India GDP Forecast: वर्ल्ड बैंक ने भारत की जीडीपी ग्रोथ रेट अनुमान को वित्त वर्ष 2023 के लिए घटा कर 7.5 प्रतिशत कर दिया है. बता दें इससे पहले वर्ल्ड बैंक ने अपने पिछले अनुमान में भारत के जीडीपी रेट को वित्त वर्ष 2023 में 8.7 प्रतिशत बताया था. वहीं अब वर्ल्ड बैंक भारत की विकास दर को 1.2 प्रतिशत की कटौती के साथ दर्शा रहा है. वित्त वर्ष 2024 के लिए पिछली बार के अनुमान से रेट को 0.3 प्रतिशत अधिक बताया है.

इन कारणों से धीमा हुआ विकास दर का अनुमान
बीते मंगलवार को पेश अपनी रिपोर्ट में वर्ल्ड बैंक ने जीडीपी अनुमान घटाने के पीछे कुछ सटीक कारणों को लिस्ट किया है. जीडीपी अनुमान घटाने के पीछे बड़ी वजहों में बढ़ती महंगाई से जुड़ी चुनौतियों, सप्लाई चेन में बाधाओं और भू राजनैतिक तनाव को रखा गया है. इसके साथ ही वित्त वर्ष 2024 के लिए भारत की विकास दर को कुछ और घटा कर 7.1 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया गया है.  वित्त वर्ष 2025 में जीडीपी ग्रोथ 6.5 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया गया है. 

ये भी पढ़ेंः कच्चे तेल की कीमत 119 डॉलर के पार, पेट्रोल- डीजल के नए भाव हुए जारी

भारत सरकार की संस्थाओं से अधिक अनुमान
वर्ल्ड बैंक ने भारत की जीडीपी ग्रोथ रेट में 1.2 फीसदी की कटौती का अनुमान जताया है. जबकि कटौती के बाद भी यह अनुमान भारत सरकार की संस्थाओं से अधिक है. भारतीय रिजर्व बैंक ने भारत की जीडीपी ग्रोथ का अनुमान वित्त वर्ष 2023 के लिए 7.2 प्रतिशत जताया है. आज आरबीआई की मॉनिटरी पॉलिसी कमेटी की मीटिंग के बाद इस अनुमान को और घटाया जा सकता है.