News Nation Logo
Banner
Banner

मोदी सरकार के लिए राहत, थोक महंगाई (Wholesale Inflation) घटकर 2.26 फीसदी पर आई

फरवरी के दौरान थोक महंगाई दर (Wholesale Inflation) घटकर 2.26 फीसदी पर आ गई है, जबकि जनवरी के दौरान थोक महंगाई 3.1 फीसदी पर थी. बता दें कि इससे पहले खुदरा मुद्रास्फीति (Retail Inflation) भी नरम होकर फरवरी में दो महीने के निचले स्तर पर आ गयी थी.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 16 Mar 2020, 12:56:08 PM
INFLATION

थोक महंगाई दर (Wholesale Inflation) (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार के लिए राहत भरी खबर है. फरवरी के दौरान थोक महंगाई दर (Wholesale Inflation) घटकर 2.26 फीसदी पर आ गई है, जबकि जनवरी के दौरान थोक महंगाई 3.1 फीसदी पर थी. बता दें कि इससे पहले खुदरा मुद्रास्फीति (Retail Inflation) भी नरम होकर फरवरी में दो महीने के निचले स्तर पर आ गयी थी.

फरवरी में घट गई खुदरा महंगाई

सरकारी आंकड़ों के अनुसार, सब्जियों और रसोई की अन्य सामानों की कीमतों में नरमी के चलते खुदरा मुद्रास्फीति फरवरी में घट कर 6.58 प्रतिशत पर आ गयी. पिछले छह माह में पहली बार मुद्रास्फीति में नरमी दर्ज की गयी है. उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) आधारित मुद्रास्फीति जनवरी 2020 में 7.59 प्रतिशत और फरवरी 2019 में 2.57 प्रतिशत रही थी.

यह भी पढ़ें: SBI Card IPO Listing: 12.85 फीसदी डिस्काउंट पर लिस्ट हुआ एसबीआई कार्ड का आईपीओ

सरकार ने रिजर्व बैंक को खुदरा मुद्राफीति चार प्रतिशत के इर्द गिर्द रखने की जिम्मेदारी दी है इसमें ज्यादा से ज्यादा दो प्रतिशत तक घट बढ़ को स्वीकार्य माना गया है. समीक्षावधि में मांस और मत्स्य क्षेत्र की महंगाई दर 10.2 प्रतिशत रही जो जनवरी में 10.5 प्रतिशत थी. अगस्त 2019 के बाद खुदरा मुद्रास्फीति में यह पहली बार नरमी का रुख रहा. सब्जियों की महंगाई दर फरवरी में घटकर 31.61 प्रतिशत पर आ गयी. जनवरी में यह 50.19 प्रतिशत थी. दालों और अंडों की कीमत में भी नरमी रही.

First Published : 16 Mar 2020, 12:46:55 PM

For all the Latest Business News, Economy News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.