News Nation Logo
Banner

व्हाट्सएप भारत में नया पेमेंट फीचर लेकर आया

व्हाट्सएप भारत में नया पेमेंट फीचर लेकर आया

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 17 Aug 2021, 02:55:01 PM
WhatApp bring

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली: भारत में अपनी भुगतान सेवाओं की पेशकश को मजबूत करने के लिए इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप ने प्लेटफॉर्म पर पेमेंट्स बैकग्राउंड फीचर पेश किया है।

कंपनी ने मंगलवार को एक बयान में कहा, भारत के लिए निर्मित, यह नई सुविधा प्रासंगिक, रोमांचक और यादगार है क्योंकि यह लोगों को पैसे भेजने के साथ-साथ भावनाओं को आसानी से व्यक्त करने में मदद करती है।

यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) पर नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) के साथ साझेदारी में बनाया गया, व्हाट्सएप पर भुगतान सुविधा एक इंडिया फर्स्ट, रीयल-टाइम भुगतान प्रणाली है जो 227 से अधिक बैंकों के साथ लेनदेन को सक्षम बनाती है।

व्हाट्सएप पेमेंट्स के निदेशक मनेश महात्मे ने कहा, व्हाट्सएप एक सुरक्षित स्थान है जहां लोग अपने विचारों और भावनाओं को अपने दोस्तों और परिवार के साथ साझा करते हैं। भुगतान पृष्ठभूमि के साथ, हमारी कोशिश व्हाट्सएप के माध्यम से रोजमर्रा के भुगतानों में उत्साह लाना है और हमारे उपयोगकर्ताओं को खुद को व्यक्त करने में सक्षम बनाना है। अगर वे चाहें तो उत्सव, स्नेह, गर्मजोशी या मस्ती को दर्शाने वाले भावनात्मक विषयों की एक श्रृंखला के माध्यम से भी कर सकते हैं।

उन्होंने आगे जोड़ा, हम मानते हैं कि पैसे भेजना और प्राप्त करना केवल एक लेन-देन से कहीं ज्यादा है। अक्सर, यह एक्सचेंजों के पीछे की कहानियां होती हैं जो अनमोल होती हैं। हम और अधिक सुविधाएं और कार्यक्षमता बनाने के लिए तत्पर हैं और व्हाट्सएप पर एक दिलचस्प और इंटरैक्टिव अनुभव का भुगतान करना जारी रखेंगे।

भुगतान से जुड़ी बातचीत को अक्सर केवल लेन-देन के रूप में माना जाता है। कंपनी ने कहा कि व्हाट्सएप ने जन्मदिन, छुट्टियों या उपहार और यात्रा के लिए भुगतान भेजने के पूरक के लिए कलात्मक अभिव्यक्तियों की यह विषयगत श्रेणी बनाई है।

व्हाट्सएप के अनुसार, इस फीचर अपडेट का मूल विचार यह है कि जब दोस्त और परिवार पैसे का आदान-प्रदान करते हैं तो अभिव्यक्ति का एक तत्व जोड़कर प्रेषक के साथ-साथ रिसीवर के लिए एक अधिक व्यक्तिगत अनुभव तैयार करना है।

एक बयान में कहा गया है, चाहे दोस्त खाने के बाद बिल बांटना हो, अपने प्रियजनों को अपने प्यार की निशानी के रूप में पैसे भेजना हो या रक्षाबंधन के अवसर पर अपनी बहन को उपहार देना हो, भुगतान पृष्ठभूमि पैसे को व्यक्तिगत बनाती है और हर भुगतान के पीछे की कहानी को जीवंत करती है।

व्हाट्सएप भारत में पहले से ही भीड़-भाड़ वाले ऑनलाइन भुगतान खंड में अपनी पहचान बनाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है, जिसमें पेटीएम, गूगल पे, फोनपे, अमेजन पे सहित मजबूत पदाधिकारी पहले से ही अपनी स्थिति मजबूत कर चुके हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 17 Aug 2021, 02:55:01 PM

For all the Latest Business News, Economy News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live Scores & Results

वीडियो

×