logo-image

पश्चिम बंगाल को 3.42 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव मिले हैं : मुख्यमंत्री

पश्चिम बंगाल को 3.42 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव मिले हैं : मुख्यमंत्री

Updated on: 21 Apr 2022, 07:20 PM

कोलकाता:

बंगाल ग्लोबल बिजनेस समिट (बीजीबीएस)- 2022 में राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के अनुसार, 3.42 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव मिले हैं।

ममता ने गुरुवार को बीजीबीएस के समापन कार्यक्रम में कहा, राज्य को एक आदर्श निवेश गंतव्य के रूप में प्रदर्शित करने के लिए एक वार्षिक कार्यक्रम बीजीबीएस-2022 ने 3,42,375 करोड़ रुपये के कुल निवेश प्रस्ताव को आकर्षित किया है, जो कि बीजीबीएस के सभी छह संस्करणों में सबसे अधिक है। संयुक्त रूप से बीजीबीएस के पिछले पांच संस्करणों में, हमारे राज्य को 12.5 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं।

उन्होंने कहा कि इन निवेश प्रस्तावों से 40 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा।

हालांकि, मुख्यमंत्री ने स्पष्ट किया कि यह 3.42 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव अभी समझौता ज्ञापन (एमओयू) के रूप में हैं।

उन्होंने कहा, हमने कुल 137 समझौता ज्ञापनों या आशयपत्रों पर हस्ताक्षर किए हैं। ये बुनियादी ढांचे के विकास, रसद और क्षमता निर्माण जैसे विभिन्न क्षेत्रों से संबंधित हैं।

बैठक के अंत में पश्चिम बंगाल सरकार या पश्चिम बंगाल औद्योगिक विकास निगम की ओर से प्राप्त निवेश प्रस्तावों या हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापनों के विस्तृत विवरण पर कोई आधिकारिक विज्ञप्ति जारी नहीं की गई।

यह समझते हुए कि राज्य में कानून व्यवस्था की समस्या की हालिया घटनाएं संभावित निवेशकों के बीच संदेह पैदा कर सकती हैं, मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर व्यापार जगत के प्रतिनिधियों को इस संबंध में आश्वस्त करने का प्रयास किया।

ममता ने कहा, पश्चिम बंगाल में स्थिरता है। पश्चिम बंगाल सुरक्षित है, इसलिए कृपया बिना किसी डर के राज्य में निवेश करें।

बीजीबीएस की शुरुआत 2015 में हुई थी। हालांकि, पिछले दो वर्षो में यह आयोजन कोविड-19 महामारी और लॉकडाउन के कारण नहीं हो सका। इस साल यह दो साल के अंतराल के बाद हो रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा, जब मैं इस साल वार्षिक व्यापार शिखर सम्मेलन फिर से शुरू करना चाहती थी, तो उनकी ही सरकार में कई लोगों को इसकी सफलता पर संदेह था। लेकिन मैंने कहा कि चलो इसे करते हैं। अब, पश्चिम बंगाल ने अन्य राज्यों के लिए इसी तरह के व्यापार शिखर सम्मेलन शुरू करने का रास्ता दिखाया है।

बीजीबीएस-2023 1 से 3 फरवरी तक आयोजित किया जाएगा।

बुधवार को बीजीबीएस-2022 के उद्घाटन के दिन अदाणी समूह के अध्यक्ष और संस्थापक गौतम अदाणी ने अगले कुछ वर्षो के दौरान पश्चिम बंगाल में 10,000 करोड़ रुपये के प्रस्तावित निवेश की घोषणा की।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.