logo-image

दावोस बैठक से पहले WEF की रिपोर्ट जारी, चीन-पाक से नीचे फिसला भारत - कल मोदी करेंगे बैठक को संबोधित

विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की बैठक शुरू होने से पहले जारी वैश्विक अर्थव्यवस्था की रिपोर्ट में भारत की रैंकिंग चीन और पाकिस्तान से नीचे फिसल गई है।

Updated on: 22 Jan 2018, 05:46 PM

highlights

  • विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की बैठक शुरू होने से पहले जारी वैश्विक अर्थव्यवस्था को जारी हुई रिपोर्ट
  • वैश्विक अर्थव्यवस्था को लेकर जारी रिपोर्ट में भारत को 62वें पायदान पर रखा गया है
  • भारत की यह रैकिंग उसके प्रतिस्पर्धी चीन और पाकिस्तान भी उससे ऊपर है

नई दिल्ली:

विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की बैठक शुरू होने से पहले जारी वैश्विक अर्थव्यवस्था की रिपोर्ट में भारत की रैंकिंग चीन और पाकिस्तान से नीचे रखी गई है।

वैश्विक अर्थव्यवस्था को लेकर जारी रिपोर्ट में भारत को 62वें पायदान पर रखा गया है।

'इनक्लूसिव डिवेलपमेंट इंडेक्स' में उभरती अर्थव्यवस्थाओं को लेकर जारी रिपोर्ट में पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था की रैंकिंग जहां 47वीं है वहीं चीन की अर्थव्यवस्था को 26वें पायदान पर जगह दी गई है।

सूची में नॉर्वे की अर्थव्यवस्था सबसे ऊपर है। नॉर्वे की अर्थव्यवस्था को दुनिया की सबसे एडवांस्ड (विकसित) और इनक्लूसिव (समावेेशी) अर्थव्यवस्था में शुमार किया गया है।

डब्ल्यूईएफ की सालाना बैठक से इस रिपोर्ट को जारी किया जाता है, जिसमें दुनिया भर के कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष भाग लेते हैं। इस बार की बैठक में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप शामिल हो रहे हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का दौरा करीब 20 सालों बाद हो रहा है। कल प्रधानमंत्री मोदी इस बैठक को संबोधित करेंगे।

रिपोर्ट में सभी राष्ट्राध्यक्षों से समावेशी अर्थव्यवस्था के लिए तत्काल उपाय उठाने की अपील की गई है।

गौरतलब है कि पिछले साल की रिपोर्ट में भारत को कुल 79 देशों की सूची में 60वें पायदान पर जगह मिली थी जबकि चीन की रैकिंग 15 तो पाकिस्तान को 52वें पायदान पर जगह मिली थी।

वहीं 2018 की इस रिपोर्ट में 103 अर्थव्यवस्थाओं का मूल्यांकन किया गया है। ग्रोथ एंड डिवेलपमेंट, इनक्लूजन और इंटर जेनरेशनल इक्विटी के मानदंड पर इन सभी अर्थव्यवस्थाओं का मूल्यांकन किया गया है।

रिपोर्ट के पहले भाग में 29 विकसित अर्थव्यवस्थाओं को शामिल किया गया है जबकि दूसरे भाग में 74 उभरती अर्थव्यवस्थाओं को शामिल किया गया है।

और पढ़ें: दावोस में मंगलवार से शुरू होगा WEF सम्मेलन, विदेशी कंपनियों पर होगी भारत की नज़र