News Nation Logo

अमेरिका में 2025 तक 8 करोड़ कनेक्टेड कारें होंगी, 5जी वाहन भी तेजी से बढ़ेंगे

अमेरिका में 2025 तक 8 करोड़ कनेक्टेड कारें होंगी, 5जी वाहन भी तेजी से बढ़ेंगे

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 10 Jul 2021, 08:30:02 PM
US to

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

सैन फ्रांसिस्को: अमेरिका में कनेक्टेड कारों की शिपमेंट 2020-2025 के दौरान 10 फीसदी सीएजीआर के साथ आठ करोड़ यूनिट को पार करने की उम्मीद है और साथ ही 5जी कारों की हिस्सेदारी 2025 तक बाजार में 27 फीसदी हो जाएगी। एक नई रिपोर्ट में यह दावा किया गया है।

कनेक्टेड कार डेटा केवल एम्बेडेड कनेक्टिविटी वाली यात्री कारों को संदर्भित करता है।

काउंटरप्वाइंट की स्मार्ट ऑटोमोटिव सर्विस के नवीनतम शोध के अनुसार, यूएस कनेक्टेड कार बाजार 2020 में 6.8 प्रतिशत (वर्ष-दर-वर्ष) की मामूली गिरावट के साथ कोविड-19 तूफान का सामना करने में कामयाब रहा।

2020 की पहली छमाही दुनिया भर में वाहन प्रोड्यूसर्स के लिए दर्दनाक साबित हुई, जिनमें से अधिकांश ने कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए अपनी विनिर्माण सुविधाओं को बंद करने के लिए मजबूर होना पड़ा।

2020 की दूसरी छमाही के दौरान यूएस कार की बिक्री में सुधार जारी रहा। 2020 की पहली छमाही के दौरान 21 प्रतिशत वर्ष-दर-वर्ष की तुलना में तीन प्रतिशत वर्ष-दर-वर्ष की गिरावट आई।

यूएस कनेक्टेड कार बाजार परिपक्व होता जा रहा है। ओईएम की विद्युतीकरण योजनाएं और चालक रहित प्रौद्योगिकी पर जोर इस प्रक्रिया को गति देने में मदद कर रहे हैं।

शोध विश्लेषक सौमेन मंडल ने कहा, जीएम ने इलेक्ट्रिक और स्वचालित वाहनों के लिए अपना बजट 20 अरब डॉलर से बढ़ाकर 27 अरब डॉलर कर दिया है और अगले पांच वर्षों में वैश्विक स्तर पर 30 नए ईवी लॉन्च करने की योजना है (इनमें से 20 से अधिक अकेले उत्तरी अमेरिका के लिए योजना बनाई गई है)।

अमेरिका के बाद 2022 में, जीएम चीन में 5जी-सक्षम कारों को लॉन्च करेगी।

मंडल ने एक बयान में कहा, दूसरी ओर, फोर्ड की योजना अमेरिका में 2022 से अपने मॉडलों में सेल्युलर व्हीकल-टू-एवरीथिंग टेक्नोलॉजी (सी-वी2एक्स) लगाने की है।

दूरसंचार ऑपरेटरों के साथ सहयोग से वाहन प्रोड्यूसर्स को एम्बेडेड कनेक्टिविटी वाली कारों को पहले की तुलना में तेजी से तैनात करने में मदद मिल रही है।

रिसर्च एसोसिएट फहद सिद्दीकी ने कहा, एटी एंड टी के पास अपने नेटवर्क का उपयोग करने वाले 30 से अधिक ब्रांड हैं, जिनमें से कुछ उल्लेखनीय बीएमडब्ल्यू, फोर्ड, शेवरले, जगुआर और होंडा हैं। दूसरी ओर, वेरिजॉन के कनेक्टेड कार पोर्टफोलियो में टोयोटा, वीडब्ल्यू और माजदा सहित मुट्ठी भर ओईएम हैं और जल्द ही और जोड़ने की योजना है।

2020 में 4जी एलटीई सेल्युलर कनेक्टिविटी की हिस्सेदारी 92 फीसदी थी।

अनुसंधान उपाध्यक्ष नील शाह ने कहा, आगे बढ़ते हुए, हम उम्मीद कर सकते हैं कि 4जी की पहुंच बढ़ेगी, 3जी को धीरे-धीरे चरणबद्ध किया जा रहा है। 5जी-सक्षम कारों ने 2020 में बाजार में प्रवेश किया, लेकिन वे केवल चीन तक ही सीमित रही। अमेरिका में 2022 से बीएमडब्ल्यू के साथ बाजार में 5जी कारें देखी जाएंगी और फोर्ड इसमें अग्रणी है।

2025 तक, कनेक्टेड कार बाजार में 5जी कारों की हिस्सेदारी एक चौथाई से अधिक हो जाएगी।

शाह ने कहा, विद्युतीकरण के प्रति वाहन प्रोड्यूसर्स की तेजी से बढ़ती हुई भावना और 5जी प्रौद्योगिकी को लागू करने की आक्रामक योजनाओं से टीसीयू आपूर्तिकतार्ओं को अपने 5जी पोर्टफोलियो का विस्तार करने में मदद मिलेगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 10 Jul 2021, 08:30:02 PM

For all the Latest Business News, Economy News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो