News Nation Logo

अमेरिकी फेड गवर्नर वालर ने मुद्रास्फीति बढ़ने के साथ-साथ टेपिंग की गति तेज करने का किया आग्रह

अमेरिकी फेड गवर्नर वालर ने मुद्रास्फीति बढ़ने के साथ-साथ टेपिंग की गति तेज करने का किया आग्रह

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 20 Nov 2021, 02:30:01 PM
US Senate

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

वाशिंगटन: अमेरिकी फेडरल रिजर्व के गवर्नर क्रिस्टोफर वालर ने केंद्रीय बैंक से बढ़ती मुद्रास्फीति के लिए परिसंपत्ति खरीद को कम करने की गति तेज करने का आग्रह किया है।

वालर ने कहा, मेरे लिए, मुद्रास्फीति के आंकड़े एक बड़ी बर्फबारी की तरह दिखने लगे हैं जो थोड़ी देर के लिए जमीन पर रहेंगे, और यह विकास मौद्रिक आवास के स्तर की अपेक्षाओं को प्रभावित कर रहा है जो आगे बढ़ने की जरूरत है।

उन्होंने फेड की नीति-निर्माण समिति का जिक्र करते हुए कहा, किसी भी नीतिगत कार्रवाई का समय एफओएमसी (फेडरल ओपन मार्केट कमेटी) के लिए एक निर्णय है, लेकिन मेरे हिस्से के लिए श्रम बाजार में तेजी से सुधार और बिगड़ती मुद्रास्फीति के आंकड़ों ने मुझे तेजी से कम करने और अधिक तेजी से आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, वालर ने कहा मौद्रिक नीति को आपूर्ति बाधाओं से जुड़े अस्थायी मूल्य दबावों का जवाब देने की आवश्यकता नहीं है।

सेंट लुइस के फेडरल रिजर्व बैंक के अध्यक्ष जेम्स बुलार्ड ने भी मंगलवार को संपत्ति की खरीद की गति को तेज करने के लिए समर्थन की आवाज उठाई।

बुलार्ड ने ब्लूमबर्ग टेलीविजन को बताया, हम तेजी से आगे बढ़ सकते हैं - हमने इस पर वैकल्पिकता रखी है कि अगर यह उपयुक्त हो तो हम टेंपर को तेज कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि उन्होंने 2022 में पहली तिमाही के अंत में संपत्ति की खरीद को समाप्त करने का प्रस्ताव दिया है।

फेड ने इस सप्ताह की शुरूआत में अपने 120 अरब डॉलर के मासिक संपत्ति खरीद कार्यक्रम को 15 अरब डॉलर से कम करने के लिए शुरू किया था। केंद्रीय बैंक दिसंबर के मध्य में मासिक खरीद में एक और 15 बिलियन डॉलर की कटौती करेगा। इस गति से जून 2022 तक टेपरिंग पूरी हो जाएगी।

व्हाइट हाउस काउंसिल ऑफ इकोनॉमिक एडवाइजर्स के पूर्व अध्यक्ष और पीटरसन इंस्टीट्यूट फॉर इंटरनेशनल इकोनॉमिक्स के सीनियर फेलो जेसन फुरमैन ने भी फेड से मार्च 2022 तक संपत्ति की खरीद को समाप्त करने के उद्देश्य से जनवरी 2022 के आसपास शुरू होने वाले अपने टेंपर को तेज करने का आग्रह किया।

फुरमैन ने हाल के एक विश्लेषण में लिखा, इसका मतलब यह होगा कि नीति तेजी से अनुकूल नहीं है और यह पहले की दरों में बढ़ोतरी के लिए और अधिक जगह बनाएगी। वर्तमान अमेरिकी मौद्रिक नीति उच्च मुद्रास्फीति के कारण एक साल पहले की तुलना में अधिक समायोजन है।

अमेरिकी श्रम विभाग के अनुसार, उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) एक साल पहले अक्टूबर में 6.2 प्रतिशत बढ़ा, जो 30 से अधिक वर्षों में सबसे मजबूत वार्षिक लाभ है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 20 Nov 2021, 02:30:01 PM

For all the Latest Business News, Economy News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.