News Nation Logo
Banner

कोरोना वायरस (Coronavirus) से लड़ाई के लिए भारत के मुकाबले इन देशों ने तो अपना पूरा खजाना ही खोल दिया

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत का यह पैकेज विकसित देशों की तुलना में काफी कम माना जा रहा है. मसलन, जर्मनी (Germany) ने कोरोना वायरस (Coronavirus) से निपटने के लिए 610 अरब डॉलर के राहत पैकेज का ऐलान किया है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 27 Mar 2020, 03:07:25 PM
economy

राहत पैकेज (Relief Package) (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

जानलेवा कोरोना वायरस (Coronavirus) से पूरी दुनिया लड़ाई लड़ रही है. अबतक पूरी दुनिया में हजारों लोगों की जान इस वायरस की वजह से जा चुकी है. दुनियाभर के कई देशों ने कोरोना से लड़ने के लिए कई राहत पैकेज (Relief Package) की घोषणा की है. भारत ने भी कोरोना वायरस से लड़ाई के लिए कमर कस ली है. केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने गरीबों के लिए 1 लाख 70 हजार करोड़ रुपये के राहत पैकेज का ऐलान किया है. वित्‍त मंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत इस राहत पैकेज की घोषणा की है. हालांकि भारत का यह पैकेज दुनिया के अन्य देशों की तुलना में काफी कम माना जा रहा है.

यह भी पढ़ें: पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने ब्याज दरों में कटौती का किया स्वागत, लेकिन EMI के फैसले पर खड़े किए सवाल

आंकड़ों के मुताबिक भारत द्वारा जारी किए गए आर्थिक राहत पैकेज को अगर डॉलर में देखें तो यह 22.50 अरब डॉलर के आस-पास बैठता है. मतलब इस हिसाब से यह प्रति व्यक्ति करीब 19 डॉलर बैठता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत का यह पैकेज विकसित देशों की तुलना में काफी कम माना जा रहा है. मसलन, जर्मनी (Germany) ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए 610 अरब डॉलर के राहत पैकेज का ऐलान किया है. जर्मनी में इस पैकेज के जरिए प्रति व्यक्ति 7,281डॉलर की मदद पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है. वहीं अगर ब्रिटेन (Britain) की बात करें तो वहां पर 424 अरब डॉलर का पैकेज जारी किया गया है, यह प्रति व्यक्ति करीब 6,246 डॉलर है.

यह भी पढ़ें: खुशखबरी : अप्रैल में कर्मचारियों को मूल वेतन का इतना अतिरिक्त मिलेगा

अमेरिका ने दो हजार अरब डॉलर के राहत पैकेज को मंजूरी दी

वहीं अमेरिका (US) में कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण खराब हो रही अर्थव्यवस्था (Economy), खस्ताहाल अस्पताल और संकट से जूझ रहे अमेरिकियों के लिए दो हजार अरब डॉलर ($2.2tn) के पैकेज (Disaster Aid Bill) को अनुमति दी गई है. रिपब्लिकन, डेमोक्रेट और व्हाइट हाउस के बीच इस बात पर सहमति बनी है कि अमेरिकी करदाताओं को नगद भुगतान किया जाएगा, अनुदान तथा कर्ज के रूप में सैकड़ों अरब डॉलर छोटे व्यवसायों तथा उद्योगों को दिए जाएंगे. फ्रांस (France) में 335 अरब डॉलर और स्पेन में 218 अरब डॉलर के राहत पैकेज का ऐलान किया गया है. आंकड़ों को देखें तो अन्य देशों के मुकाबले भारत में राहत पैकेज काफी कम जारी किया गया है.

First Published : 27 Mar 2020, 03:07:25 PM

For all the Latest Business News, Economy News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×