News Nation Logo

यात्रियों को रिफंड में देरी, US का AIR INDIA पर $1.4 MN का जुर्माना

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 16 Nov 2022, 02:14:16 PM
Joe Biden

(source : IANS) (Photo Credit: Twitter)

न्यूयॉर्क:  

अमेरिकी सरकार ने रद्द की गई या महत्वपूर्ण रूप से बदली गई उड़ानों के लिए यात्रियों को 121.5 मिलियन डॉलर वापस करने में ज्यादा देरी होने पर एयर इंडिया पर 1.4 मिलियन डॉलर का जुर्माना लगाया है. सोमवार को भारतीय ध्वज वाहक और पांच अन्य एयरलाइनों के खिलाफ कार्रवाई की घोषणा करते हुए, परिवहन सचिव पीट बटिगिएग ने कहा, एक उड़ान रद्द करना काफी निराशाजनक है और आपको अपना रिफंड पाने के लिए महीनों इंतजार नहीं करना पड़ता है. उन्होंने चेतावनी दी, अगर यात्रियों को रद्द की गई उड़ानों के लिए तुरंत रिफंड नहीं मिलता है, तो हम अमेरिकी यात्रियों की ओर से एयरलाइंस को जवाबदेह ठहराएंगे और यात्रियों को उनका पैसा वापस दिलाएंगे.

परिवहन विभाग (डीओटी) ने कहा कि छह एयरलाइनों को मिलकर प्रभावित यात्रियों को लगभग आधा बिलियन डॉलर लौटाने के लिए मजबूर किया गया और लगभग 7.25 मिलियन डॉलर का जुर्माना वसूल किया. कुछ उड़ान व्यवधान कोविड महामारी से जुड़े हुए दिखाई देते हैं, जब अंतर्राष्ट्रीय यात्रा को सीमा बंद करने और स्वास्थ्य प्रतिबंधों से रोक दिया गया था.

भारत ने मार्च 2020 में अंतरराष्ट्रीय उड़ानें बंद कर दी थीं. केवल कुछ गंतव्यों के लिए सीमित उड़ानों की अनुमति दी थी, इस साल मार्च में बिना किसी प्रतिबंध के निर्धारित उड़ानें फिर से शुरू कीं. विभाग ने कहा, कोविड-19 महामारी की शुरुआत के बाद से, डीओटी के पास यात्रियों की शिकायतों की बाढ़ आ गई, क्योंकि उनकी उड़ानें रद्द होने या महत्वपूर्ण रूप से बदल जाने के बाद समय पर रिफंड करने में एयरलाइंस विफल रही हैं.

डीओटी ने कहा कि अधिकतर जुर्माने का भुगतान सीधे अमेरिकी सरकार को किया जाएगा और शेष हिस्सा रिफंड के अलावा यात्रियों को दिया जाएगा. अमेरिकी कानून में एयरलाइंस को उन यात्रियों को रिफंड करने की आवश्यकता है, जिनकी उड़ानें रद्द कर दी गई या अमेरिका से महत्वपूर्ण रूप से बदल दी गई हैं. एयरलाइंस को भी प्रभावित यात्रियों को कैश रिफंड के बदले वाउचर स्वीकार करने के लिए मजबूर करने से मना किया जाता है.

सोमवार की घोषणा में, फ्रंटियर एकमात्र अमेरिकी एयरलाइन थी, जिस पर जुर्माना लगाया गया था. उस पर सबसे अधिक 2.2 मिलियन डॉलर का जुर्माना लगाया गया. अन्य एयरलाइनों में टीएपी पुर्तगाल, एयरो मैक्सिको, इजराइल के एल अल और कोलंबिया के एविआंका शामिल थीं.

First Published : 16 Nov 2022, 02:14:16 PM

For all the Latest Business News, Economy News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.