logo-image

Coronavirus (Covid-19): अमेरिकी अर्थव्यवस्था में अगले साल के अंत तक सुधार आने लगेगा, फेडरल रिजर्व का बयान

Coronavirus (Covid-19): राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के एक शीर्ष आर्थिक सलाहकार ने कहा था कि चीन से अपने विनिर्माण संयंत्रों को वापस अमेरिका लाने के लिए अमेरिकी कंपनियों को कर प्रोत्साहन देना चाहिए.

Updated on: 18 May 2020, 12:33 PM

वाशिंगटन:

Coronavirus (Covid-19): अमेरिकी फेडरल रिजर्व (Federal Reserve) के चेयरमैन जेरोम पॉवेल (Jerome Powell) ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) के कारण मंदी से गुजर रही अमेरिकी अर्थव्यवस्था (US Economy) में जल्द सुधार होगा और वह अगले साल के अंत तक तेजी से बढ़ने लगेगी. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (US President Donald Trump) के एक शीर्ष आर्थिक सलाहकार ने कहा था कि चीन से अपने विनिर्माण संयंत्रों को वापस अमेरिका लाने के लिए अमेरिकी कंपनियों को कर प्रोत्साहन देना चाहिए. इसके एक दिन बाद पॉवेल का यह बयान आया.

यह भी पढ़ें: रिलायंस इंडस्ट्रीज का राइट इश्यू लेने के लिए शेयरधारक किस्तों में कर सकेंगे भुगतान

अमेरिका में कोरोना से 90,000 से अधिक लोगों की मौत
कोविड-19 महामारी को लेकर चीन के रुख पर अमेरिका ने निराशा व्यक्त की है. इस बीमारी के चलते अमेरिका में 90,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. चीन दूनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है और दोनों देशों के बीच इस साल की शुरुआत में एक व्यापार समझौते पर दस्तखत हुए थे, जिसके बाद माना गया कि पिछले दो साल से जारी व्यापार यु्द्ध का अंत हो गया है. हालांकि, कोरोना वायरस महामारी के बाद दोनों देशों के बीच नए सिरे से मतभेद उभरते हुए दिख रहे हैं. फेडरल रिजर्व के चेयरमैन पावेल ने रविवार को सीबीएस न्यूज से कहा कि लंबे समय में और यहां तक कि मध्यम अवधि में कोई भी अमेरिकी अर्थव्यवस्था के खिलाफ दांव लगाना नहीं चाहेगा.

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार ने राज्यों के लिए किया बड़ा ऐलान, अपनी GDP के 5 फीसदी के बराबर कर्ज उठा सकेंगे राज्य

उन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्था में सुधार होगा और इसका मतलब है कि लोग काम पर वापस जाएंगे. बेरोजगारी खत्म हो जाएगी. इसमें थोड़ा समय लग सकता है. उन्होंने कहा कि इसमें कुछ समय लग सकता है. यह अगले साल के अंत तक हो सकता है। सही समय हमें नहीं पता. हमें उम्मीद है कि इसमें कम समय लगेगा, लेकिन वास्तव में कोई नहीं जानता.