logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

GST का मुरीद हुआ अमेरिकी कॉरपोरेट जगत, कहा-महज टैक्स रिफॉर्म नहीं बल्कि बिजनेस का नया तरीका

वाशिंगटन में अमेरिका की 21 बड़ी कंपनियों के सीईओ के साथ हुई बातचीत के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने देश में हुए आर्थिक सुधारों का हवाला देते हुए उनसे भारत की आर्थिक तरक्की में हिस्सेदार बनने की अपील की।

Updated on: 29 Jun 2017, 09:41 AM

highlights

  • देश के बड़े आर्थिक सुधार जीएसटी का मुरीद हुआ अमेरिकी कॉरपोरेट जगत
  • अमेरिका की दिग्गज कंपनियों ने जीएसटी को बताया युगांतकारी सुधार
  • पीएम मोदी की देश में निवेश करने की अपील पर जबरदस्त रही प्रतिक्रिया

नई दिल्ली:

वाशिंगटन में अमेरिका की 21 बड़ी कंपनियों के सीईओ के साथ हुई बातचीत के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने देश में जीएसटी समेते अन्य आर्थिक सुधारों का हवाला देते हुए उनसे भारत की आर्थिक तरक्की में हिस्सेदारी निभाने की अपील की।

बैठक में प्रधानमंत्री ने देश के सबसे बड़े आर्थिक सुधार जीएसटी का जिक्र किया जिस पर अमेरिकी उद्योग जगत ने सहमति की मुहर लगा दी। देश में 1 जुलाई से जीएसटी लागू किया जा रहा है जो सभी अप्रत्यक्ष करों की जगह लेगा।

बैठक में शामिल वॉलमार्ट के सीईओ कृष अय्यर ने कहा, 'मेरा मानना है कि जीएसटी युगांतकारी सुधार है। यह महज कर सुधार नहीं है बल्कि कारोबार करने का नया तरीका है।'

उन्होंने कहा, 'प्रधानमंत्री के साथ हमारी अच्छी बातचीत हुई। हमने भारत के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को फिर से दोहराया है।' वहीं गूगल सीईओ सुंदर पिचाई ने जीएसटी की तारीफ करते हुए कहा, 'मैं इसे लागू होते हुए देखना चाहता हूं। मैं जानता हूं कि यह कठिन है लेकिन मैं इसे होते हुए देखना चाहता हूं। आप अगर चाहे तभी सुधार कर सकते हैं।'

अमेरिकी कंपनियों के CEO से मिले मोदी, कहा-भारत पर दुनिया की नजर

पीएम मोदी की निवेश की अपील पर पिचाई ने कहा, 'मेरा मानना है कि हर कोई भारत में निवेश करने का इच्छुक है और मैं भी यह चाहता हूं। हमें यह साथ करना होगा।'

वहीं रक्षा कंपनी लॉकहीड मार्टिन की सीईओ मैरिलन हेसन ने कहा, 'पीएम के साथ बातचीत शानदार रही। यह दोनों देशों के बीच शानदार संबंधों को दर्शाता है।'

पीएम मोदी के साथ हुई बैठक में गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई, एमेजॉन के जेफ बेजॉस, एपल के टिम कुक, माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला समेत 21 कंपनियों के सीईओ मौजूद थे।

पीएम ने कहा, 'कारोबार को आसान करने के लिए भारत सरकार ने 7000 सुधार किए हैं। हमने सरकार के दखल को न्यूनतम करते हुए गर्वनेंस का विस्तार किया है।' उन्होंने कहा कि भारत अपने और अमेरिका के लिए वैसी साझेदारी की नींव रखता है, जिसमें दोनों का भला है।

दिग्गज कंपनियों के सीईओ के साथ हुई बैठक के बाद सोमवार को प्रधानमंत्री मोदी की मुलाकात अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ होनी है।

मोदी-ट्रंप की मुलाकात में सिविल न्यूक्लियर डील पर बस बात, नहीं होगा कोई करार