logo-image

दसवें से पांचवें स्थान पर पहुंची देश की अर्थव्यवस्था : वित्तमंत्री

दसवें से पांचवें स्थान पर पहुंची देश की अर्थव्यवस्था : वित्तमंत्री

Updated on: 01 Feb 2023, 12:25 PM

नई दिल्ली:

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को संसद में बजट पेश करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में देश की अर्थव्यवस्था दुनिया में दसवें स्थान से पांचवें स्थान पर पहुंच गई। उन्होंने बताया कि देश के ग्रामीण इलाकों में दीन दयाल अंत्योदय योजना को उल्लेखनीय सफलता मिली।

वित्तमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार किसानों, उद्योगों व राज्यों के बीच सहयोग बढ़ाएगी, ताकि इनके सहयोग से देश में विकास की नई लकीर खींची जा सके और किसानों की आय में वृद्धि हो सके। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के माध्यम से इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च को सहयोग करेगी और अनुसंधान कार्यो को बढ़ावा देगी।

वित्तमंत्री ने बताया कि उनकी सरकार कृषि क्षेत्र को बढ़ावा देने का पूरा प्रयास कर रही है। इसके तहत किसानों को ऋण प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि चालू वर्ष में कृषि ऋण को बढ़ाकर 20 लाख करोड़ किया जाएगा। वित्तमंत्री ने पर्यटन को बढ़ावा देने की बात भी कही। इसके लिए सभी राज्यों से सहयोग करने का आग्रह भी किया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.