logo-image

Union Budget 2024: 2024 के बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से 10 बड़ी उम्मीदें, जानें क्या हो सकते हैं बड़े ऐलान 

Union Budget 2024: 2024 के बजट में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को पेश करने वाली हैं. इस बजट से आम जनता को बड़ी राहत की उम्मीद है. ये मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का अंतिम बजट होगा. 

Updated on: 19 Jan 2024, 04:16 PM

नई दिल्ली:

Union Budget 2024:  केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) मोदी सरकार अंतरिम बजट पेश करने वाली हैं. बजट 1 फरवरी 2024 (Union Budget 2024) को सामने लाया जाएगा. ऐसी उम्मीद की जा रही है कि इस बजट में सरकार ओल्‍ड टैक्‍स रिजिम (Old Tax Regime) के तहत टैक्‍स में छूट दे सकती है. यह छूट पुरानी कर व्‍यवस्था के तहत मान्‍य न्‍यूनतम स्‍तर पर हो सकता है. एक रिपोर्ट के अनुसार, आगामी बजट (Union Budget 2024) में केवल पुरानी आयकर व्‍यवस्‍था (Old Tax Regime) के लिए मान्‍य न्‍यूनतम स्‍तर   कुछ अतिरिक्‍त टैक्‍स में छूट मिलने की उम्मीद है. नए उपायों में 7 लाख रुपये के करीब आयकर छूट दरों का विस्‍तार, महिला और किसानों को लेकर कुछ बड़े ऐलान की उम्मीद है. 

टैक्‍स को लेकर हो चुकें हैं बदलाव 

वित्त मंत्री ने बीते तीन-चार साल में टैक्‍सपेयर्स को लेकर आयकर से जुड़े नए नियम पेश किए हैं. नए टैक्स व्‍यवस्‍था (New Tax Regime) के तहत 7 लाख रुपये तक टैक्स में छूट और अन्‍य नियम शामिल किए हैं. आइए जानते हैं दस बड़ी उम्मीदें जो आम जनता कर रही है. 

1 - महंगाई से राहत की उम्मीद

आम इस बार आम बजट में महंगाई से राहत पाने की उम्मीद कर रही है. रसोई गैस आदि सभी खाने की चीजों पर दाम कम करने की डिमांड है. बजट में कई जरूरी चीजों पर टैक्स को सरकार कम कर सकती है. इससे जनता को बढ़ती महंगाई से राहत मिलेगी. 

2 - नौकरीपेशा वर्ग को टैक्स में छूट की उम्मीद

इस बार की स्थितियां ऐसी हैं कि चुनावी साल है और ये अंतरिम बजट है. विशेषज्ञों का मनना है, जो 10 साल  में नहीं हो सका वह इस साल हो सकता है. इस समय ग्रोथ पटरी पर है. ब्याज दरें कम करनी हैं तो इन सबके लिए टैक्सपेयर्स (Taxpayers) का रोल काफी बड़ा है. सूत्रों के अनुसार, सरकार टैक्सपेयर्स को राहत देते हुए स्टैंडर्ड डिडक्शन (Standard deduction) की लिमिट बढ़ा सकती है. अभी 50,000 रुपए का स्टैंडर्ड डिडक्शन है. इसे बढ़ाकर 1 लाख रुपए करने की मांग है. बजट में सैलरीड और पेंशनहोल्डर्स के लिए स्टैंडर्ड डिडक्शन (Standard Deduction) की लिमिट को ज्यादा किया जा सकता है. ये 50,000 रुपए से बढ़ाकर 75,000 रुपए हो सकता है.

3 - क्या गैस के दाम होंगे कम

महिलाओं को उम्मीद है कि एनपीजी के दाम और गिरेंगे. हाल ही में उज्ज्वला योजना के तहत लाभार्थियों को रसोई गैस में 200 रुपये तक की छूट मिली थी. इस बार बजट में इसके और कम होने की उम्मीद की जा रही है. 

4 - सीनियर सिटीजंस की भी बंधी है आस

आम बजट से देश के सीनियर सिटीजंस की आस बंधी हुई है. उन्हें उम्मीद है कि सरकार ट्रेन के टिकट में मिलने वाली छूट दोबारा से बहाल कर सकती है. कोरोना काल से पहले सीनियर सिटीजंस को रेल टिकट पर छूट दी जाती थी. कोरोना काल जब लॉकडाउन हुआ तो इस छूट को खत्म कर दिया गया. 

5 - महंगे लोन से मिलेगी राहत

लोगों को उम्मीद है कि इस बार वित्त मंत्री आयकर टैक्स के 24B के तहत होम लोन के तौर पर दी जाने वाली ब्याज छूट की मौजूदा सीमा से बढ़ा सकती है. 

6. सम्मान निधि की रकम बढ़ने की उम्मीद

किसानों को भी इस बार आम बजट से काफी उम्मीद है. उनको उम्मीद है कि सरकार इस बार आम बजट में उनका खास ख्याल रखेगी. किसानों का ऐसी उम्मीद है कि सरकार को आगामी बजट 2023-24 में पीएम किसान योजना के तहत दी जाने वाली नकद सहायता को बढ़ाएगी. 

7. अच्छी चिकित्सा व्यवस्था मिलने की उम्मीद 

देश आम जनता को ऐसी उम्मीद है कि आम बजट में स्वास्थ्य बजट को बढ़ाया जा सकता है. देश के सरकारी अस्पतालों की व्यवस्था में सुधार आएगा. जरूरतमंदों के लिए अस्पताल और बेहतर सेवाएं उपलब्ध होंगी. स्वास्थ्य बजट को और बढ़ाने की उम्मीद है. 

8- युवाओं को भी बजट से उम्मीदें

देश के युवाओं को बजट से खास उम्मीद है. युवाओं को ये उम्मीद है कि सरकार बजट में उनक पर खास ध्यान देने वाली है. इस तरह से उन्हें कम समय में बेहतर रोजगार का मौका मिल सकेगा. इसके साथ मिनिमम सैलरी में बढ़ोतरी की जाएंगी. ज्यादा रोजगार के लिए कदम उठाए जाएंगे. 

9. रियल एस्टेट सेक्टर को बजट की उम्मीद 

बजट से सबसे अधिक रियल एस्टेट को उम्मीद है. इंडिया में रियल एस्टेट पर लगने वाला टैक्स  दुनिया में सबसे अधिक है. अंतरिम बजट 2024 में मिडिल इनकम हाउसिंग को राहत मिलने की उम्मीद है. 

10. सोलर पावर के मोर्चे पर अभी बहुत ज्यादा उत्साह नहीं है. सरकार एनर्जी के कुल उत्पादन में रिन्यूएबल एनर्जी की हिस्सेदारी को बढ़ा सकती है.