logo-image

केंद्रीय बजट 2023-24 : कर्नाटक को अच्छे फंड मिलने की संभावना

केंद्रीय बजट 2023-24 : कर्नाटक को अच्छे फंड मिलने की संभावना

Updated on: 01 Feb 2023, 11:30 AM

बेंगलुरू:

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बुधवार को लोकसभा में पेश केंद्रीय बजट 2023-24 पेश कर रही हैं। इस बजट में चुनावी राज्य कर्नाटक के लिए फंड और प्रोजेक्ट्स की घोषणा करने की उम्मीद है।

राज्य में विधानसभा चुनाव दो महीने में होने हैं और कर्नाटक की सत्तारूढ़ भाजपा सत्ता में वापसी के लिए हर संभव प्रयास कर रही है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने जनसभाओं में लोगों से राज्य के विकास के लिए डबल इंजन वाली सरकार का समर्थन करने का आह्वान किया है।

मोदी और शाह ने बार-बार राज्य का दौरा किया और विभिन्न विकास परियोजनाओं के उद्घाटन और शिलान्यास समारोहों में भाग लिया।

इस साल जिन छह राज्यों में चुनाव होने जा रहे हैं, उनमें से कर्नाटक को सबसे महत्वपूर्ण माना जा रहा है। यह एकमात्र राज्य है जहां भगवा पार्टी ने सत्ता हासिल की है। कर्नाटक को दक्षिणी क्षेत्र का प्रवेश द्वार माना जाता है।

राज्य में मार्च के अंत या अप्रैल के पहले सप्ताह में आचार संहिता लागू होने की उम्मीद है।

मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ऊपरी भद्रा नदी परियोजना को राष्ट्रीय परियोजना के रूप में प्राप्त करने के लिए विशेष प्रयास कर रहे हैं, जिससे मध्य कर्नाटक क्षेत्र में परि²श्य बदलने की संभावना है।

राज्य कलासा बंडुरी परियोजना को लागू करने के लिए म्हादेई नदी के पानी का उपयोग करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा और समर्थन की उम्मीद कर रहा है।

भारत की आईटी राजधानी बेंगलुरु के लिए भी राज्य को अच्छा पैकेज मिलने की उम्मीद है।

केंद्र सरकार से उपनगरीय रेल परियोजना को गति देने की उम्मीद है जो बेंगलुरु में ट्रैफिक जाम से लोगों को राहत देगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.