logo-image

इंदौर में बनेगा स्टार्टअप हब

इंदौर में बनेगा स्टार्टअप हब

Updated on: 03 May 2022, 12:05 PM

भोपाल:

मध्य प्रदेश की मिनी मुम्बई के नाम से पहचानी जाने वाली व्यावसायिक नगरी इंदौर को स्टार्टअप हब बनाया जा रहा है, ताकि इस क्षेत्र से जुड़े लोगों को एक प्लेटफार्म मिल सके।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मध्यप्रदेश स्टार्टअप नीति तथा योजना कार्यन्वयन के संबंध में कहा है कि प्रदेश में कार्य कर रहे विभिन्न स्टार्टअप को एक प्लेटफार्म उपलब्ध कराने के लिए इंदौर में हब की स्थापना की जाएगी। प्रदेश में लागू होने वाली स्टार्टअप नीति और स्टार्टअप पोर्टल से प्रदेश में नवाचारों के क्रियान्वयन के लिए बेहतर वातावरण उपलब्ध हो सकेगा।

बताया गया है कि प्रदेश की स्टार्टअप नीति और स्टार्टअप पोर्टल का जल्द ही क्रियान्वयन शुरू किया जाएगा। क्रियान्वयन की शुरुआत प्रदेश के सभी विश्वविद्यालय, महाविद्यालय और इनक्यूबेशन सेंटर के साथ वर्चुअल सहभागिता के आधार पर होगी। स्टार्टअप नीति और पोर्टल के क्रियान्वयन में भारत सरकार के उद्योग संवर्धन एवं आंतरिक व्यापार विभाग तथा सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय का सहयोग प्राप्त हो रहा है।

इस मामले में सीआईआई, फिक्की, पीएचडी चेम्बर ऑफ कामर्स, नेस्कॉम तथा टाई आदि राष्ट्रीय स्तर की संस्थाएं भी सहयोग कर रही हैं। निकट भविष्य में स्टार्टअप के लिए फंडिंग, राष्ट्रीय स्तर पर स्टार्टअप और इन्क्यूबेशन ईको सिस्टम के प्रोत्साहन के लिए जारी गतिविधियां और प्रदेश की स्टार्टअप नीति एवं उसके क्रियान्वयन पर परिचर्चा के सत्र भी होंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.