logo-image

जीएसटी के तहत 5 करोड़ से अधिक की टैक्स चोरी पर बिना वारंट होगी गिरफ्तारी, माना जाएगा इसे गैर जमानती अपराध

जीएसटी के लागू होने के बाद 5 करोड़ से अधिक की टैक्स चोरी गैर जमानती अपराध माना जाएगा और पुलिस आरोपी को बिना वारंट के ही गिरफ्तार कर सकेगी।

Updated on: 03 Apr 2017, 11:23 AM

नई दिल्ली:

जीएसटी के लागू होने के बाद 5 करोड़ से अधिक की टैक्स चोरी गैर जमानती अपराध माना जाएगा और पुलिस आरोपी को बिना वारंट के ही गिरफ्तार कर सकेगी।

केंद्रीय जीएसटी कानून के मुताबिक, यदि टैक्स योग्य वस्तु या टैक्स योग्य सेवाएं, जिसमें टैक्स चोरी की रकम 5 करोड़ रुपये से अधिक है तो संज्ञेय और गैर-जमानती अपराध माना जाएगा।

जीएसटी पर अक्सर पूछे जाने वाले सवालों (एफएक्यू) की सूची में (सीबीईसी) केंद्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड ने कहा कि इस कानून के तहत अपराध गैर-जमानती और संज्ञेय माना जाएगा।

ये भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर के युवाओं को पीएम मोदी की सलाह, टेररिज्म या टूरिज्म में से चुनें एक राह

एफएक्यू के मुताबिक, संज्ञेय अपराध गंभीर श्रेणी के ऐसे अपराधों में शामिल हैं, जिसमें किसी पुलिस अधिकारी को आरोपी को बिना वारंट के गिरफ्तार करने का अधिकार होता है। जिसके अनुसार बिना कोर्ट की अनुमति के बगैर भी जांच शुरू कर सकती है। केंद्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड ने 223 पन्नों में जीएसटी से जुड़े कई सवालों के जवाब एफएक्यू में दिये हैं।

ये भी पढ़ें: योगी आदित्यनाथ के सीएम बनते ही बढ़ा हिंदू युवा वाहिनी क्रेज, सदस्य बनने के लिए रोजाना आ रहे हैं 5000 लोग

सरकार ने जीएसटी लागू करने के लिए 1 जुलाई का लक्ष्य तय किया है। जीएसटी लागू होने से केंद्रीय उत्पाद शुल्क, सेवा कर, मूल्य वर्धित कर और अन्य स्थानीय चुंगियां एक ही टैक्स में शामिल हो जाएंगी। 

ये भी पढ़ें: तमिलनाडु के कांचीपुरम में जर्मन महिला टूरिस्ट के साथ गैंग रेप, दो लोग गिरफ्तार, महिला की हालत नाजुक, हॉस्पिटल में भर्ती

जम्मू कश्मीर के बारामुला जेल से 16 फोन बरामद, भारत में अशांति फैलाने के लिए होता था प्रयोग