logo-image

काले धन पर कसा शिकंजा, छापे में अब तक 393 करोड़ रुपये बरामद

नोटबंदी के करीब 40 दिन पूरे होने के बाद सरकार की सख्ती बढ़ती जा रही है। राजस्व सचिव हसमुख अधिया ने कहा कि सरकार सभी एजेंसियों से रोजाना बैंकों में होने वाली जमा और निकासी के बारे में जानकारी मंगा रही है।

Updated on: 16 Dec 2016, 08:00 PM

highlights

  • शनिवार से शुरू होगी काले धन को सफेद करने की योजना, अघोषित आय पर भरना होगा 50 फीसदी टैक्स
  • राजस्व सचिव हसमुख अधिया ने कहा कि सरकार की नजर सभी तरह के संदिग्ध खातों और लेन-देन पर है

New Delhi:

नोटबंदी के करीब 40 दिन पूरे होने के बाद सरकार की सख्ती बढ़ती जा रही है। राजस्व सचिव हसमुख अधिया ने कहा कि सरकार सभी एजेंसियों से रोजाना बैंकों में होने वाली जमा और निकासी के बारे में जानकारी मंगा रही है।

अधिया ने कहा कि अभी तक देश भर में जो भी आयकर विभाग के छापे पड़े हैं, वह सभी इन सूचनाओं के आधार पर ही हुए हैं। उन्होंने कहा कि नोटबंदी की डेडलाइन खत्म होने के बाद हमारे पास पूरा आंकड़ा होगा और हम किसी एजेंसी से इन आंकड़ों का एनालिसिस कराएंगे। आंकड़ों के एनालिसिस के बाद आने वाले दिनों में और अधिक लोगों के खिलाफ कार्रवाई होगी।

अधिया ने कहा राजस्व विभाग ने एक ई-मेल आईडी जारी की है ताकि लोग काले धन को सफेद किए जाने के किसी भी मामले के बारे में सरकार को सूचना दे सकते हैं। सरकार की तरफ से जारी की गई ई-मेल आईडी blackmoneyinfo@incometax.gov.in है। उन्होंने कहा सरकार की नजर ऑनलाइन तरीके से होने वाले सभी तरह के लेन-देन पर है। 

अधिया ने कहा कि अभी तक 316 करोड़ रुपये की नकदी जब्त हुई है जिसमें नए नोटों की मात्रा 80 करोड़ रुपये है। इसके अलावा बरामद की गई ज्वैलरी 76 करोड़ रुपये की है और सभी को मिलाकर कुल 393 करोड़ रुपये की जब्ती हुई है। 

इसके अलावा हमने बैंक खातों में जमा रकम के आधार पर करबी 3000 नोटिस भेजे हैं। अधिया ने कहा 50 फीसदी टैक्स देकर काले धन को सफेद की योजना शनिवार से शुरू होगी। उन्होंने कहा कि काला धन को सफेद किए जाने की स्कीम के तहत जमा कराए गए पैंसों और जमा कराने वाले व्यक्ति के बारे में जानकारी गोपनीय रखी जाएगी।

राजस्व सचिव ने कहा हम चाहते हैं कि लोग काले धन पर 50 फीसदी टैक्स देकर पीएम गरीब कल्याण योजना में योगदान दें। उन्होंने कहा कि 50 फीसदी टैक्स देकर काले धन को सफेद कराए जाने की योजना कल से शुरू होकर 31 मार्च 2017 तक चलेगी। अधिया ने साफ किया कि बैंक में पैसे जमा कराकर कोई बच नहीं सकता। उन्होंने कहा कि बैंकों में जमा सभी रकम की जांच की जाएगी।