logo-image

यूक्रेन की गेहूं की फसल में 35 फीसदी की गिरावट, वैश्विक कमी की आशंका

यूक्रेन की गेहूं की फसल में 35 फीसदी की गिरावट, वैश्विक कमी की आशंका

Updated on: 07 May 2022, 08:35 PM

कीव:

यूक्रेन में गेहूं का उत्पादन सामान्य वर्षों की तुलना में कम से कम एक तिहाई कम रहने की संभावना है।

द गार्जियन ने बताया कि यूक्रेन दुनिया के सबसे बड़े गेहूं निर्यातकों में से एक है, लेकिन युद्ध देश की कृषि और खाद्य आपूर्ति पर भारी पड़ रही है, जिससे दुनिया भर में कमी या उच्च कीमतों की आशंका बढ़ रही है।

पिछले साल, यूक्रेन ने लगभग 33 मिलियन टन गेहूं का उत्पादन किया, जिसमें से उसने लगभग 20 मिलियन टन का निर्यात किया, जिससे यह विश्व स्तर पर छठा सबसे बड़ा निर्यातक बन गया।

उपग्रह विश्लेषण कंपनी कायरेस द्वारा शुक्रवार को प्रकाशित विश्लेषण के अनुसार, इस वर्ष, इस स्थिति के साथ, देश में केवल 21 मिलियन टन गेहूं का उत्पादन करने की क्षमता है, जो पिछले पांच वर्षों के औसत से लगभग 23 प्रतिशत कम है।

लेकिन युद्ध से अधिक व्यवधान के साथ, और पूर्व में केंद्रित लड़ाई जहां मुख्य गेहूं उगाने वाले क्षेत्र पाए जाते हैं, कायरोस का अनुमान है कि 2021 की तुलना में इस वर्ष गेहूं की फसल कम से कम 35 प्रतिशत कम होने की संभावना है। गार्जियन ने सूचना दी।

यूक्रेन पहले ही अपनी खाद्य आपूर्ति को संरक्षित करने के प्रयास में अनाज और कई अन्य खाद्य उत्पादों के निर्यात पर प्रतिबंध लगाने के लिए आगे बढ़ चुका है। परिवहन भी मुश्किल है, रूस ने देश के काला सागर तट को अवरुद्ध कर दिया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.