logo-image

Twitter के मालिक Elon Musk ने दान किए करीब 64 हजार करोड़ रुपए, जानें किसको?

Twitter owner Elon Musk : दुनिया के मशहूर बिजनेसमैन और सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर के मालिक एलन मस्क ने लगभग 64 हजार करोड़ रुपए का दान किया है. यह दान उन्होंने पिछले दो सालों यानी 2021 से 2022 के बीच किया है

Updated on: 15 Feb 2023, 01:13 PM

New Delhi:

Twitter owner Elon Musk : दुनिया के मशहूर बिजनेसमैन और सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर के मालिक एलन मस्क ने लगभग 64 हजार करोड़ रुपए का दान किया है. यह दान उन्होंने पिछले दो सालों यानी 2021 से 2022 के बीच किया है. हालांकि उन्होंने इस साल पिछले साल के मुकाबले कम दान किया है, लेकिन उन्होंने दोनों सालों में 7.5 बिलियन डॉलर से ज्यादा डोनेट किए हैं. यह जानकारी उन्होंने यूएस शेयर मार्केट रेगुलेटर्स ( US stock market regulators ) को उपलब्ध कराई है. हालांकि एलन मस्क ने इस बात की जानकारी नहीं दी कि उन्होंने यह दान कहां और किसको दिया है. ऐसे में देखते हैं अमेरिकी रेगुलेटर्स की यह रिपोर्ट- 

2022 में 1.95 बिलियन डॉलर की कीमत से ज्यादा के शेयर डोनेट किए

रिपोर्ट के अनुसार ट्विटर और टेस्ला के मालिक एलन मस्क ने साल 2022 में 1.95 बिलियन डॉलर यानी 16 हजार करोड़ रुपए की कीमत से ज्यादा के शेयर डोनेट कर दिए. कल यानी मंगलवार को यूएस सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन(एसईसी) के साथ दिखाई गई और फाइलिंग में बताया गया कि एलन मस्क ने अगस्त 2022 और दिसंबर 2022 के बीच करीब 11.6 मिलियन शेयर डोनेट किए.  हालांकि इसमें दान डोनेशन प्राप्त करने वाली संस्था या संगठन के नाम जिक्र नहीं किया गया. 

Maharashtra: अब पालघर में प्रेमी ने लिव-इन पार्टनर काे उतारा मौत के घाट, बेड में छिपाई लाश

2021 में लगभग 5.74 बिलियन डॉलर यानी 47 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा का दान किया

आपको बता दें कि 2021 में जब पूरी दुनिया कोरोना वायरस से जूझ रही थी और विश्व की अर्थव्यवस्था धड़ाम हो गई थी. तब एलन मस्क ने 2021 में लगभग 5.74 बिलियन डॉलर यानी 47 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा का दान किया था. हालांकि एक्सपर्ट्स इसको कैपिटल गेन टैक्स से बचने का तरीका बता रहे हैं. बहुत कम लोग जानते हैं कि एलन मस्क ने उस गिविंग प्लेज पर साइन किए हुए हैं, जिसका मतलब अपनी लाइफ में लगभग आधी प्रोपर्टी मानव हित और परोपकार में दान करनी होती है. 

कैपिटल गेन टैक्स क्या होता है? 

दरअसल, जब कोई अपनी संपत्ति (property) को बेचकर, उस पर मुनाफा लेता है तो उस मुनाफे की रकम पर लगने वाले कर को कैपिटल गेन्‍स टैक्‍स कहा जाता है. इस तरह की प्रोपर्टी में जमीन, मकान, सोना, शेयर, बॉन्‍ड्स आदि को शामिल किया जाता है. इनको बेचने पर मिलने वाला लाभ Capital Gain कहलाएगा. जबकि इस प्रोफिट पर टैक्स लगेगा उसे Capital Gain Tax कहा जाएगा.