logo-image

समवर्ती सूची में शामिल होना पर्यटन आतिथ्य क्षेत्र के पुनरुद्धार में सहायता करेगा

समवर्ती सूची में शामिल होना पर्यटन आतिथ्य क्षेत्र के पुनरुद्धार में सहायता करेगा

Updated on: 04 Aug 2021, 05:20 PM

नई दिल्ली:

पर्यटन को समवर्ती सूची में शामिल करने के प्रस्ताव से आतिथ्य क्षेत्र की रिकवरी को बढ़ावा मिलने की संभावना है जो कोविड -19 महामारी के बीच सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों में से एक रहा है।

यह हॉस्पिटैलिटी सेक्टर की एक बड़ी मांग रही है।

पर्यटन मंत्रालय ने एक संसदीय स्थायी समिति के जवाब में कहा है कि मंत्रालय ने संबंधित मंत्रालय के साथ पर्यटन को समवर्ती सूची में शामिल करने का मुद्दा उठाया है, ताकि पर्यटन को राष्ट्रीय एजेंडे में रखा जा सके।

होटल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एचएआई) के अनुसार यदि प्रस्ताव लागू किया जाता है तो क्षेत्र की महामारी से उबरने में मदद मिलेगी।

हम पर्यटन मंत्रालय द्वारा संविधान की समवर्ती सूची में पर्यटन को शामिल करने के प्रस्ताव का स्वागत करते हैं। एक बार लागू होने के बाद, यह कोविड के बाद की रिकवरी में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

पर्यटन गतिविधियाँ और उत्पाद एक राज्य से दूसरे राज्य में भिन्न होते हैं। पर्यटन को समवर्ती सूची में रखने से सहज समन्वय की सुविधा होगी, यह कहते हुए कि यह शायद योजनाओं के त्वरित कार्यान्वयन को बढ़ावा देगा और भारतीय पर्यटन का एक अखिल भारतीय चेहरा पेश करेगा।

इस क्षेत्र में पिछले एक साल में कई व्यवसाय बंद हो गए हैं और नौकरी छूट गई है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.