logo-image

टमाटर के दाम तो रोक नहीं पा रहे हैं इमरान खान, PM नरेंद्र मोदी को रोकने चले हैं

भारत से पाकिस्तान को एक्सपोर्ट (Export) होने वाले सामानों पर रोक की वजह से पाकिस्तान में कई वस्तुओं के दाम आसमान पर पहुंच गए हैं.

Updated on: 10 Aug 2019, 09:51 AM

नई दिल्ली:

कंगाल पाकिस्तान (Pakistan) को भारत से दुश्मनी महंगी पड़ती जा रही है. दरअसल, जम्मू-कश्मीर से नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार द्वारा अनुच्छेद 370 हटाने के फैसले के बाद पाकिस्तान ने भारत से सभी तरह के कारोबारी रिश्ते खत्म करने का फैसला किया है. भारत से पाकिस्तान को एक्सपोर्ट (Export) होने वाले सामानों पर रोक की वजह से पाकिस्तान में कई वस्तुओं के दाम आसमान पर पहुंच गए हैं.

यह भी पढ़ें: Weekly Market Analysis: Sensex-Nifty में आई तेजी, 4 हफ्तों की गिरावट पर लगा ब्रेक

पाकिस्तान को रोजाना हरी सब्जियों का एक्सपोर्ट
भारत से रोजाना पाकिस्तान को हरी सब्जियों का एक्सपोर्ट किया जाता है, लेकिन प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) द्वारा भारत से सभी तरह के कारोबारी रिश्ते खत्म करने की घोषणा के बाद वहां सब्जियों के दाम में आग लग गई है. टमाटर की कीमतों में सबसे ज्यादा महंगाई देखने को मिल रही है. पाकिस्तान में टमाटर (Tomato Price) का भाव 300 रुपये प्रति किलो के भाव पर पहुंच गया है. महंगे टमाटर की वजह से पाकिस्तानी अवाम की कमर टूटने जैसी हो गई है.

यह भी पढ़ें: भारत से दुश्मनी के चक्कर में 1 लाख करोड़ रुपये गंवा बैठा कंगाल पाकिस्तान

गौरतलब है कि भारत से पाकिस्तान को रोजाना हरी सब्जियों और टमाटर की खेप भेजी जाती थी, जिससे वहां इनके दाम स्थिर रहते थे, लेकिन इमरान खान के फैसले के बाद वहां की स्थिति बेहद नाजुक हो गई है. टमाटर की सप्लाई लगभग खत्म होने से पाकिस्तान में स्थिति भयावह हो गई है. यही वजह है कि वहां टमाटर के दामों में अचानक आग लग गई है.

यह भी पढ़ें: धान की खेती पिछले साल से 13 फीसदी घटी

गौरतलब है कि पुलवामा हमले के बाद जब भारत ने आतंकवादियों का सफाया करने के लिए पाकिस्तान के बालाकोट में एयर स्ट्राइक किया था. वहीं भारत सरकार ने उस समय पाकिस्तान से कारोबार पर पूरी तरह से रोक लगाई थी. भारत से सप्लाई घटने की वजह से पाकिस्तान में उस समय सब्जियों और टमाटर के दामों में भयंकर बढ़ोतरी गई थी.

यह भी पढ़ें: ​​​​​Petrol Diesel Rate: अगस्त में दिल्ली में 36 पैसे सस्ता हो गया डीजल, देखें नई लिस्ट

4 साल के निचले स्तर पर पाकिस्तानी शेयर मार्केट
भारत और पाकिस्तान में भारी तनाव की वजह से पाकिस्तान के शेयर बाजार (Stock Market) में भारी गिरावट देखने को मिली है. बीते कारोबारी सत्र में पाकिस्तान स्टॉक एक्सचेंज (Pakistan Stock Exchange) का प्रमुख बेंचमार्क इंडेक्स KSE-100 लुढ़ककर 4 साल के निचले स्तर तक आ गया है. पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रधानमंत्री इमरान खान के कार्यकाल में अबतक निवेशकों के 1 लाख करोड़ पाकिस्तानी रुपये डूब चुके हैं.