logo-image

एसबीआई में खाता रखना हुआ महंगा, सभी सेवाओं पर बैंक वसूलेगा चार्ज

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई ने अपनी सेवाओं के लिए चार्ज वसूलना शुरु करेगा। इसके साथ ही अब आपके लिए एसबीआई की सेवाएं महंगी हो जाएंगी।

Updated on: 01 Jun 2017, 10:55 AM

नई दिल्ली:

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई ने अपनी सेवाओं के लिए चार्ज वसूलना शुरू कर दिया है। इसके साथ ही अब आपके लिए एसबीआई बैंक में खाता रखना और उसकी सेवाएं लेना महंगा हो जाएगा।

अब एसबीआई ग्राहकों के लिए बैंक या एटीएम से पैसा निकालना, चेक बुक इश्यू कराना यहां तक की गले, फटे पुराने नोट बदलवाने के लिए चार्ज चुकाना होगा। इसके लिए स्टेट बैंक ने सर्कुलर अपनी बैंक साइट पर जारी कर दिया है।

क्या हैं नए नियम

4 ट्रांसेक्शन के बाद लगेगा चार्ज

अब एटीएम से पैसा निकलते वक्त बेहद सावधानी की ज़रुरत है क्योंकि अगर आपने एटीम से महीने में 4 ट्रांसेक्शन कर लिए तो हर ट्रांसेक्शन पर 50 रुपये सर्विस चार्ज लगेगा।

अपने बैंक एटीएम से 4 बार पैसा निकालने के बाद 10 रुपये प्रति ट्रांसेक्शन देना होगा। जबकि दूसरे बैंक के एटीएम से निकालने पर 20 रुपये प्रति एटीएम ट्रांसेक्शन चार्ज वसूल करेगा बैंक।

नए SBI प्रमुख की खोज शुरू, अरुंधति भट्टाचार्य अक्टूबर में होगी रिटायर

चेक इश्यू कराने पर भी देना होगा चार्ज

इसके अलावा 1 जून (गुरुवार) से एसबीआई बैंक चेक बुक कराने पर भी चार्ज वसूल करेगा। इसके लिए बैंक 30 से 150 रुपये तक चार्ज वसूल कर सकता है।

कटे-फटे नोट बदलवाएं तो भी लगेगा चार्ज

इसके अलावा अगर आप एसबीआई बैंक से पुराने कटे फाटे नोट बदलवाते हैं तो भी आपको चार्ज चुकाना होगा।

इसमें रियायत यह है कि 20 रुपये का नोट फ्री में बदल दिया जाएगा या फिर 50000 तक के नोट बैंक फ्रीम में बदल देगा लेकिन इसके बाद चार्ज वसूला जाएगा। नोटों को बदलने के लिए बैंक 2 से 5 रुपये प्रति नोट चार्ज कर सकता है। 

होम लोन लेने वालों के लिए खुशखबरी, HDFC और ICICI ने घटाई होम दरें

डेबिट, क्रेडिट कार्ड पर भी लगेगा चार्ज

यहीं नहीं अब स्टेट बैंक डेबिट और क्रेडिट कार्ड इश्यू करने पर भी चार्ज वसूला जाएगा।

कारोबार से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें