logo-image

तमिलनाडु ने नए औद्योगिक पार्क, फिनटेक सिटी, जीवन विज्ञान नीति की बनाई योजना

तमिलनाडु ने नए औद्योगिक पार्क, फिनटेक सिटी, जीवन विज्ञान नीति की बनाई योजना

Updated on: 13 Aug 2021, 08:50 PM

चेन्नई:

रक्षा घटकों/अंतर्राष्ट्रीय फर्नीचर/इलेक्ट्रॉनिक वाहन/चिकित्सा उपकरणों/चमड़े के उत्पादों/खाद्य उत्पादों के निर्माण के लिए पार्कों की स्थापना, एक फिनटेक शहर की स्थापना और एक नया जीवन विज्ञान- अनुसंधान और विकास और विनिर्माण नीति तमिलनाडु सरकार के मिशन पर हैं।

2021-22 के लिए बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री पलानीवेल थियागा राजन ने केंद्र सरकार पर कटाक्ष करते हुए कहा, हालांकि भारत सरकार ने होसुर, सेलम, तिरुचिरापल्ली और कोयंबटूर को जोड़ने वाले रक्षा औद्योगिक गलियारों की स्थापना की घोषणा की, केंद्र सरकार का समर्थन सीमित कर दिया गया है।

राजन ने कहा, राज्य सरकार कोयंबटूर में 225 करोड़ रुपये की लागत से 500 एकड़ में रक्षा घटक निर्माण पार्क की स्थापना के साथ इस परियोजना को आगे बढ़ाएगी। इस पार्क से 3,500 करोड़ रुपये के निवेश की उम्मीद है।

उनके अनुसार, थूथुकुडी जिले में 1,100 एकड़ भूमि पर 1,000 करोड़ रुपये की लागत से एक अंतर्राष्ट्रीय फर्नीचर पार्क स्थापित किया जाएगा, जिससे 4,500 करोड़ रुपये का निवेश आकर्षित होगा और 3.5 लाख लोगों को रोजगार मिल सकेगा।

राजन ने कहा कि तिरुवल्लूर जिले के मनाल्लूर में एक इलेक्ट्रॉनिक वाहन पार्क, कांचीपुरम जिले के ओरगदम में एक चिकित्सा उपकरण पार्क, रानीपेट जिले के पनप्पक्कम में चमड़ा उत्पाद पार्क और मनापराई, थेनी और तिंडीवनम में तीन फूड पार्क स्थापित किए जाएंगे।

औद्योगिक इकाइयों के लिए थूथुकुडी में 60 एमएलडी समुद्री जल विलवणीकरण संयंत्र और होसुर में उद्योगों के लिए 10 एमएलडी टीटीआरओ प्लांट की स्थापना की जाएगी।

उनके मुताबिक जल्द ही फिनटेक पॉलिसी जारी की जाएगी। तमिलनाडु में फिनटेक कंपनियों की स्थापना की सुविधा के लिए मार्गदर्शन में एक अलग फिनटेक सेल का गठन किया जाएगा। चेन्नई में एक फिनटेक शहर नंदंबक्कम और कवनूर में दो चरणों में विकसित किया जाएगा।

राजन ने कहा कि पहले चरण का विकास 165 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से नंदमबक्कम में किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि जीवन विज्ञान- अनुसंधान और विकास और विनिर्माण के लिए एक नई नीति जल्द ही जारी की जाएगी ताकि तमिलनाडु इन उभरते क्षेत्रों में अपनी उपस्थिति को मजबूत कर सके।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.