News Nation Logo
Banner

भारत को पहली महिला वित्तीय नियामक प्रमुख मिलने की संभावना

भारत को पहली महिला वित्तीय नियामक प्रमुख मिलने की संभावना

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 06 Sep 2021, 09:45:01 PM
The Inurance

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली: भारत को वित्तीय नियामक की पहली महिला प्रमुख मिल सकती है, क्योंकि आईआरडीएआई अध्यक्ष पद के लिए शीर्ष उम्मीदवारों में दो महिलाएं शामिल हैं।

उच्च पदस्थ सूत्रों ने आईएएनएस को बताया कि पूर्व दूरसंचार सचिव अरुणा सुंदरराजन और भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) की पूर्णकालिक सदस्य माधबी पुरी बुच भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण के अगले अध्यक्ष की दौड़ में हैं।

केंद्र ने बीमा नियामक के पद के लिए कुछ पूर्व और वर्तमान नौकरशाहों और अधिकारियों का चयन किया है।

चार महीने से पद खाली होने के कारण चयन प्रक्रिया अब जोर पकड़ रही है। यह पद अभी तक सुभाष चंद्र खुंटिया के पास था, जिन्हें 2018 में नियुक्त किया गया था।

उद्योग जगत के प्रतिभागियों ने चिंता जताई है, क्योंकि महामारी के बीच बीमा नियामक में शीर्ष पद काफी समय से खाली था।

अरुणा सुंदरराजन इस समय लार्सन एंड टुब्रो इन्फोटेक के बोर्ड में स्वतंत्र निदेशक हैं। भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के 1982 बैच की केरल कैडर की अधिकारी, अरुणा 31 जुलाई, 2019 को डिजिटल संचार आयोग की अध्यक्ष और दूरसंचार सचिव के रूप में सेवानिवृत्त हुईं।

डीओटी सचिव के रूप में वह राष्ट्रीय डिजिटल संचार नीति 2018 की एक प्रमुख वास्तुकार थीं। इस नीति का उद्देश्य भारत को डिजिटल संचार में वैश्विक नेता के रूप में आगे बढ़ाना है। उनके कार्यकाल के दौरान प्रमुख उपलब्धियां देश के 5जी रोडमैप का शुभारंभ, स्वदेशी परीक्षण बिस्तर की स्थापना, राष्ट्रीय आवृत्ति आवंटन योजना-2018 का शुभारंभ और भारतनेट के पहले चरण को पूरा करना रहा।

दूसरी ओर, माधबी पुरी को अक्टूबर 2020 में सेबी में पूर्णकालिक सदस्य (डब्ल्यूटीएम) के रूप में एक साल का विस्तार मिला।

सेबी में एकमात्र महिला बोर्ड सदस्य के रूप में उन्होंने 5 अप्रैल, 2017 को कार्यभार संभाला था।

वह निवेश प्रबंधन विभाग, सामूहिक निवेश योजनाओं, एकीकृत निगरानी विभाग, आर्थिक और नीति विश्लेषण विभाग और सूचना प्रौद्योगिकी विभाग को संभालती हैं।

इससे पहले, उन्होंने शंघाई में न्यू डेवलपमेंट बैंक के सलाहकार के रूप में कार्य किया। उन्होंने ग्रेटर पैसिफिक कैपिटल के सिंगापुर कार्यालय में निजी इक्विटी फर्म के प्रमुख के रूप में भी काम किया। उन्होंने आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज लिमिटेड में प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी और आईसीआईसीआई बैंक के बोर्ड में कार्यकारी निदेशक के रूप में भी काम किया।

माधबी ने विभिन्न कंपनियों के बोर्ड में गैर-कार्यकारी निदेशक के रूप में भी काम किया। वह नई दिल्ली स्थित सेंट स्टीफंस कॉलेज से गणित में स्नातक हैं। उन्होंने अहमदाबाद स्थित भारतीय प्रबंधन संस्थान से एमबीए किया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 06 Sep 2021, 09:45:01 PM

For all the Latest Business News, Economy News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो